Gujarat: आदिवासी बहुल Panchmahal जिले के 85 गांवों के किसानों को lift irrigation का लाभ मिलेगा

-Gujarat, Panchmahal, Lift irrigation, farmers, CM Vijay Rupani

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पंचमहाल जिले के पानम डेम आधारित उदवहन सिंचाई (लिफ्ट इरिगेशन) से वंचित पूर्वी पट्टी को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 249.61 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी प्रदान की है। पंचमहाल जिले की शहेरा, गोधरा, कालोल और घोघंबा तहसील की पूर्वी पट्टी के गांवों को सिंचाई का लाभ इस योजना से मिलेगा। भादर, कडाणा और पानम जैसे बड़े जलाशयों और सुजलाम सुफलाम कैनाल के बीच होने के बावजूद विषम, चुनौतीपूर्ण भौगोलिक परिस्थितियों के कारण लम्बे समय से पूर्वी पट्टी के गांव सिंचाई से वंचित थे।

इन गांवों में इंजीनियरिंग कुशलता से सिंचाई सुविधाएं पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने इस महत्वाकांक्षी योजना को मंजूरी दी है। इस कारण पूरे पंचमहाल जिले के 85 गांवों के 128 तालाबों के साथ ही छोटी सिंचाई के 11 सिंचाई तालाबों को मिलाकर 3500 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत शामिल किए गए क्षेत्रों के लिए पानम डेम से पानी का उदवहन कर 185 मीटर के स्तर पर स्थित टेकरी पर चढ़ाकर अंडरग्राउंड डिस्ट्रिब्युशन पाइपलाइन से पानी सिंचाई के लिए बहाया जाएगा। इससे आदिवासी इलाकों के किसान खरीफ और रबी ऋतु में फसल ले सकेंगे।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned