script

जानिए, अपने जन्म दिन पर प्रधानमंत्री मोदी कहां करेंगे पूजा

locationअहमदाबादPublished: Sep 15, 2019 12:49:00 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-PM Narendra Modi is in Gujarat on his birthday at सरदार सरोवर नर्मदा बांध -Sardar sarovar narmada dam ऐतिहासिक जलस्तर पर 138 मीटर पार-राज्य भर में Namami devi narmde महोत्सव कार्यक्रम

जानिए, अपने जन्म दिन पर प्रधानमंत्री मोदी कहां करेंगे पूजा

जानिए, अपने जन्म दिन पर प्रधानमंत्री मोदी कहां करेंगे पूजा


अहमदाबाद. राज्य का सबसे बड़े सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर शनिवार को 138 मीटर पार कर गया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितम्बर को सुबह 9 बजे बांध की पूजा करेंगे। इसी दिन प्रधानमंत्री का ६९वां जन्म दिवस है।
रूपाणी के मुताबिक गुजरात की समृद्धि के द्वार खोलने वाली बहुउद्देश्यीय नर्मदा योजना के सरदार सरोवर बांध में इतिहास में पहली बार 138 मीटर के जलस्तर को पार कर गया। इस तरह बांध में 138.68 मीटर तक पानी भर चुका है जो बांध की अधिकतम ऊंचाई है। दो वर्ष पहले १७ सितम्बर 2017 के दिन प्रधानमंत्री ने नर्मदा बांध को राष्ट्र को समर्पित किया था।
सीएम के मुताबिक इस अवसर पर राज्यभर में 17 सितम्बर को नमामी देवी नर्मदे महोत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम केवडिया में आयोजित होगा। इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उपस्थित रहेंगे।
गुजरात भर में करीब 1000 स्थलों पर महानगरों, नगरों, जिला और तहसील मुख्यालयों पर लोकमाता नर्मदा नदी की महत्ता और गुणगान करने को लेकर यह महोत्सव मनाया जाएगा। सभी जिलो में प्रभारी मंत्री उपस्थित रहेंगे। इसके तहत नदी, जलाशय, तालाब या बांध के पास आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में नर्मदा थीम पर रास गरबा का कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम के अंत में पौधरोपण भी होगा।

लोगों को बांटा जाएगा ‘मेघ लाडू’

इस ऐतिहासिक अवसर पर राज्यभर में करीब एक हजार स्थलों पर ‘मेघ लाडू’ (लड्डू) वितरित किया जाएगा। गुजरात में विशेषकर सौराष्ट्र की परंपरा के मुताबिक अच्छी बारिश के कारण लड्डू बनाया जाता है और लोग इसे ही प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। सभी को अल्पाहार के रूप में मेघ लाडू वितरित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो