scriptGujarat police, LRD, SRPF constable recruitment, online registration | गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा | Patrika News

गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा

Gujarat police, LRD, SRPF constable recruitment, online registration ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 9 नवंबर अंतिम तिथि, एलआरडी के ६००९ पदों में से ३३ फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित, एसआरपीएफ कांस्टेबल ४४५० पदों में महिलाओं को आरक्षण नहीं

अहमदाबाद

Published: October 23, 2021 09:06:00 pm

अहमदाबाद. गुजरात पुलिस में लोकरक्षक दल (एलआरडी) और राज्य आरक्षी पुलिस बल (एसआरपीएफ) में कांस्टेबल के १०४५९ पदों पर भर्ती की शनिवार को राज्य सरकार ने आधिकारिक घोषणा कर दी। इसमें एलआरडी के ६००९ पद और एसआरपीएफ कांस्टेबल के ४४५० पद पर भर्ती होगी।
शनिवार से ही ओजस गुजरात वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू करने की घोषणआ की है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि ९ नवंबर है। एलआरडी के ६००९ पदों में से ३३ फीसदी यानि १९८३ पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। एसआरपीएफ में महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं है।
एलआरडी भर्ती बोर्ड का अध्यक्ष आईपीएस अधिकारी हसमुख पटेल को बनाया गया है। हसमुख पटेल ने एलआरडीगुजरात२०२१ डॉट इन नाम से भर्ती की वेबसाइट की भी घोषणा की है। हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि भर्ती के लिए आवेदन ओजस गुजरात के जरिए ही करना होगा। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण १८ से ३४ साल तक के युवा इसमें शामिल हो सकते हैं।
गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा
गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा
एलआरडी के लिए करना होगा अलग आवेदन
हसमुख पटेल ने घोषणा की कि जिन उम्मीदवारों ने गुजरात पुलिस की पुलिस उपनिरीक्षक (पीएसआई) पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया है। ऐसे उम्मीदवार यदि एलआरडी भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें एलआरडी के लिए अलग से आवेदन करना होगा। हालांकि शारीरिक योग्यता परीक्षा दोनों ही भर्ती के लिए एक साथ ही ली जाएगी।
पूछताछ के लिए टोलफ्री नंबर भी जारी
एलआरडी भर्ती से जुड़ी और कोई जानकारी उम्मीदवारों को चाहिए तो उसके लिए टोलफ्री नंबर भी जारी किया है। १८००२३३५५०० पर ९ नवंबर तक सुबह साढ़े १० बजे से शाम छह बजे के दौरान फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा में होगी नेगेटिव मार्किंग
एलआरडी भर्ती अधिसूचना के तहत उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। इसमें १०० अंक के १०० प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। ओएमआर पद्धति के तहत मल्टीपल चॉइस आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी। सही जवाब पर एक अंक मिलेगा, गलत जवाब देने पर ०.२५ अंक कटेंगे। उत्तीर्ण होने के लिए ४० फीसदी अंक जरूरी है। परीक्षा का माध्यम गुजराती रहेगा।
इसमें सामान्य ज्ञान, समसामयिक (करंट अफेयर्स), कंप्यूटर ज्ञान, मनोविज्ञान, इतिहास, भूगोल, समाज शास्त्र, मानसिक क्षमता, विज्ञान एवं भारत के संविधान के सिद्धांत, आईपीसी, सीआरपीसी, भारतीय साक्ष्य अधिनियम से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.