scriptगुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा | Gujarat police, LRD, SRPF constable recruitment, online registration | Patrika News

गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा

locationअहमदाबादPublished: Oct 23, 2021 09:06:00 pm

Gujarat police, LRD, SRPF constable recruitment, online registration ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 9 नवंबर अंतिम तिथि, एलआरडी के ६००९ पदों में से ३३ फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित, एसआरपीएफ कांस्टेबल ४४५० पदों में महिलाओं को आरक्षण नहीं

गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा

गुजरात पुलिस: एलआरडी-एसआरपीएफ कांस्टेबल के 10459 पदों पर भर्ती की घोषणा

अहमदाबाद. गुजरात पुलिस में लोकरक्षक दल (एलआरडी) और राज्य आरक्षी पुलिस बल (एसआरपीएफ) में कांस्टेबल के १०४५९ पदों पर भर्ती की शनिवार को राज्य सरकार ने आधिकारिक घोषणा कर दी। इसमें एलआरडी के ६००९ पद और एसआरपीएफ कांस्टेबल के ४४५० पद पर भर्ती होगी।
शनिवार से ही ओजस गुजरात वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू करने की घोषणआ की है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि ९ नवंबर है। एलआरडी के ६००९ पदों में से ३३ फीसदी यानि १९८३ पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। एसआरपीएफ में महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं है।
एलआरडी भर्ती बोर्ड का अध्यक्ष आईपीएस अधिकारी हसमुख पटेल को बनाया गया है। हसमुख पटेल ने एलआरडीगुजरात२०२१ डॉट इन नाम से भर्ती की वेबसाइट की भी घोषणा की है। हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि भर्ती के लिए आवेदन ओजस गुजरात के जरिए ही करना होगा। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण १८ से ३४ साल तक के युवा इसमें शामिल हो सकते हैं।
एलआरडी के लिए करना होगा अलग आवेदन
हसमुख पटेल ने घोषणा की कि जिन उम्मीदवारों ने गुजरात पुलिस की पुलिस उपनिरीक्षक (पीएसआई) पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया है। ऐसे उम्मीदवार यदि एलआरडी भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें एलआरडी के लिए अलग से आवेदन करना होगा। हालांकि शारीरिक योग्यता परीक्षा दोनों ही भर्ती के लिए एक साथ ही ली जाएगी।
पूछताछ के लिए टोलफ्री नंबर भी जारी
एलआरडी भर्ती से जुड़ी और कोई जानकारी उम्मीदवारों को चाहिए तो उसके लिए टोलफ्री नंबर भी जारी किया है। १८००२३३५५०० पर ९ नवंबर तक सुबह साढ़े १० बजे से शाम छह बजे के दौरान फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा में होगी नेगेटिव मार्किंग
एलआरडी भर्ती अधिसूचना के तहत उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। इसमें १०० अंक के १०० प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। ओएमआर पद्धति के तहत मल्टीपल चॉइस आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी। सही जवाब पर एक अंक मिलेगा, गलत जवाब देने पर ०.२५ अंक कटेंगे। उत्तीर्ण होने के लिए ४० फीसदी अंक जरूरी है। परीक्षा का माध्यम गुजराती रहेगा।
इसमें सामान्य ज्ञान, समसामयिक (करंट अफेयर्स), कंप्यूटर ज्ञान, मनोविज्ञान, इतिहास, भूगोल, समाज शास्त्र, मानसिक क्षमता, विज्ञान एवं भारत के संविधान के सिद्धांत, आईपीसी, सीआरपीसी, भारतीय साक्ष्य अधिनियम से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो