scriptGujarat: एक या दो बेटियों वाले दंपत्ति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता | Gujarat, Priority, Couple, one or two daughter, Junagarh | Patrika News

Gujarat: एक या दो बेटियों वाले दंपत्ति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता

locationअहमदाबादPublished: Oct 19, 2021 10:29:02 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Priority, Couple, one or two daughter, Junagarh

Gujarat:  एक या दो बेटियों वाले दंपत्ति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता

Gujarat: एक या दो बेटियों वाले दंपत्ति को सरकारी कार्यों में मिलेगी प्राथमिकता

अहमदाबाद/जूनागढ़. बेटी बचाओ-बेढ़ी पढ़ाओ को प्रोत्साहन देने के लिए गुजरात के जूनागढ़ प्रशासन ने एक नायाब पहल की है। जूनागढ़ जिला प्रशासन ने नवरात्रि के अवसर पर मेरी बेटी- मेरा अभिमान-मेरा स्वाभिमान को सार्थक करने के लिए पिंक कार्ड देने की योजना आरंभ की है। जिला कलक्टर रचित राज ने कहा कि संतान में दो लडक़ी या एक लडक़ी वाले दंपत्ति को सरकारी कार्यों में प्राथमिकता दी जाएगी। इस हिसाब से पिंक कार्ड योजना आरंभ की गई है।
पहले चरण में जूनागढ़ शहर में एक हजार और ग्रामीण इलाके में 1618 सहित कुल 2618 दंपत्तियों को शामिल किया गया है। अन्य लाभार्थियों को संबंधित तहसीलदार कार्यालय से संपर्क करने को कहा गया है। प्रशासन की ओर से कहा गया कि बेटियों के मां-बाप को अपनी बेटियों पर गर्व महसूस हो और यह प्रशासन के लिए सबसे पहले जिम्मेदारी है। जूनागढ़ के लाभार्थी हिमांशु ठाकर ने बताया कि उनकी संतानों में दो बेटियां-द्रष्टि व शिवा-हैं जिस पर उन्हें गर्व है। उनकी दोनों बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।
ये मिलेंगे लाभ

पिंक कार्ड पर बेटी के माता और पिता का नाम और उसका पता है। । अब जिन मां-बाप के पास पिंक कार्ड है उन लोगों को लंबी कतार में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा चाहे वह सरकारी दफ्तर हो या फिर पंचायत हो या महानगरपालिका हो उनका काम आसानी से हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो