राज्यसभा चुनाव : गुजरात में चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी

Gujarat, Rajya Sabha election, 4 Seats, 5 candidates

By: Uday Kumar Patel

Published: 19 Mar 2020, 11:40 PM IST

अहमदाबाद/गांधीनगर. गुजरात में आगामी 26 मार्च को राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव होंगे। गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के चुनाव के लिए अब पांच प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। इनमें तीन भाजपा के हैं वहीं दो कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। फिलहाल कुल 182 सदस्यीय विधानसभा में दो सीटें पहले से ही रिक्त थी वहीं पांच अन्य सीटें कांंग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने के कारण रिक्त हो गई हैं। इस तरह फिलहाल विधायकों की कुल संख्या 175 रह गई है। कांग्रेस के पास फिलहाल 68 विधायक रह गए हैं वहीं सत्तधारी भाजपा के पास 103 विधायक हैं। भारतीय ट्रायबल पार्टी के दो और नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का एक और एक निर्दलीय विधायक है।

इस तरह विधानसभा के आंकड़ों को देखते हुए भाजपा को सभी तीन सीटों पर जीत की संभावना है वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है।

भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए पहले से अपने दो घोषित प्रत्याशियों -अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा-के बाद नामांकन के अंतिम दिन पूर्व कांग्रेसी व पूर्व उपमुख्यमंत्री नरहरि अमीन को मैदान में उतारकर मुकाबले को रोचक बना दिया है। राज्य वित्त आयोग के उपाध्यक्ष के पद पर आसीन अमीन को अंतिम $घड़ी में तीसरे उम्मीदवार के रूप में तैयार किया गया।

मतदान आगामी 26 मार्च को सुबह 9 से 4 बजे तक मतदान होगा।

विधानसभा में दलों की स्थिति
कुल सीट: 182
कुल विधायक: 180
रिक्त: 2 सीट
भाजपा-103
कांग्रेस-73
बीटीपी-2
एनसीपी-1
निर्दलीय-1

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned