scriptगुजरात रत्न सुशांति मुनि व राष्ट्रसंत नम्रमुनि का राजकोट में चातुर्मास प्रवेश | Gujarat Ratna Sushanti Muni, Rashtrasant Namrunini reach in Rajkot | Patrika News

गुजरात रत्न सुशांति मुनि व राष्ट्रसंत नम्रमुनि का राजकोट में चातुर्मास प्रवेश

locationअहमदाबादPublished: Jul 15, 2018 11:31:34 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

प्रत्येक जीवों की चिंता करने की जिम्मेदारी राज्य की : रूपाणी

chaturmas

गुजरात रत्न सुशांति मुनि व राष्ट्रसंत नम्रमुनि का राजकोट में चातुर्मास प्रवेश

राजकोट. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि प्रत्येक जीवों की चिंता करने की जिम्मेदारी राज्य की है, जैन समाज भी प्रत्येक जीवों की चिंता करता है और जीवदया यानी सूक्ष्म जीवों के लिए करूणा हमारस संस्कार व स्वभाव है।
वे गुजरात रत्न सुशांति मुनि व राष्ट्रसंत नम्रमुनि सहित 75 संत-साध्वियों के चातुर्मास प्रवेश के अवसर पर यहां श्री रॉयल पार्क स्थानकवासी जैन मोटा संघ की ओर से रविवार को आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गुजरात को आध्यात्मिक चेतना से उभरता हुआ बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तमाम जीवों के प्रति भाव व करूणा होनी चाहिए, भगवान महावीर के दिखाए अहिंसा परमोधर्म के सिद्धांत को दुनिया ने स्वीकार किया है।
रूपाणी ने सी.एम. पौषधशाला की नाम पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण और शेठ परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए प्रोजेक्ट भी लांच किया। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रसंत नम्रमुनि व अन्य संत-साध्वियों से आशीर्वाद भी लिया। राष्ट्रसंत नम्रमुनि ने कहा कि संत तो प्रत्येक समाज के हैं, साधु किसी एक कोम का नहीं हो सकता और संत तो परमात्मा के सर्विस प्रोवाइडर हैं। एक मानव को दूसरे मानव के साथ जोडऩे वाले संत हैं। उन्होंने व्यसनमुक्ति का संदेश भी दिया।
शहरीकरण की चुनौतियों से निपटने को स्मार्ट सिटी योजना
मुख्यमंत्री ने यहां राष्ट्रीयस्तर की स्मार्ट सिटी समिट का शुभारंभ करने के साथ राजकोट को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में अग्रसर बनाने की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि शहरीकरण की चुनौतियों से निपटने के लिए स्मार्ट सिटी योजना कार्यान्वित की गई है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट युग में उच्चस्तरीय मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना ही पर्याप्त नहीं है, लेकिन इनके साथ-साथ शहरों के हैप्पीनेस इन्डेक्स भी बढऩे चाहिए, इन कार्यों में शहरीजनों के सहयोग की अपेक्षा भी की।
गुजरात में 45 प्रतिशत शहर
रूपाणी ने गुजरात में शहरों का 45 प्रतिशत भाग बताते हुए कहा कि नए निर्मित होने वाले शहरों व नगरों के विकास से ही राज्य अग्रिमस्तर का विकास हासिल कर सकेगा। उन्होंने शहरों में आने वाले नागरिकों को श्रेष्ठतम सुविधाएं उपलब्ध करवाने का विश्वास दिलाया। उन्होंंने मूलभूत सुविधाओं को तकनीक के साथ जोडऩे पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने स्मार्टसिटी वेबसाइट लांच की और आजी वाटर फिल्टर प्लांट पर 145 किलो वॉट के सोलर सिटस्म का शुभारंभ किया। रैया स्मार्ट सिटी के मास्टर प्लान का आरंभ करने के बाद उन्होंने र्ई-गवर्नमेंट मैग्जिन का विमोचन भी किया। समिट के आयोजकों गौतम मदान, जयेश रैयाणी, पंकज पटेल, तपन गोसलिया, विरल पालम ने स्मृति चिन्ह भेंटकर मुख्यमंत्री का सम्मान किया। महानगरपालिका आयुक्त बंछानिधि पानी ने स्मार्टसिटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अटल बिहारी वाजपेयी ऑडिटोरियम में ई-लेट्स स्मार्ट सिटी का दो चरणों में आयोजन हुआ। देशभर के स्मार्टसिटी विषय के विशेषज्ञों ने राजकोट में साकार होने वाली सुविधाओं का विश्लेषण व इस पर परामर्श किया।
403 लाख के दो पुलिस थानों का लोकार्पण
गुजरात राज्य पुलिस आवास निगम की ओर से शहर में पेडक रोड पर 198 लाख रुपए के खर्च से निर्मित बी डिविजन व कुवाड़वा रोड पर 250 लाख रुपए के खर्च से निर्मित कुवाडवा पुलिस थाने के भवनों का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री ने रविवार को किया। इन भवनों में ग्राउंड फ्लोर पर पुलिस निरीक्षक कक्ष, वायरलेस कक्ष, लॉकअप, पासपोर्ट कक्ष, पार्किंग, कम्प्यूटर कक्ष, फस्र्ट फ्लोर पर इन्वेस्टिगेशन कक्ष, लाइब्रेरी, रेकार्ड कक्ष, सैकंड फ्लोर पर बैरक, किचन आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो