scriptवडोदरा में गुजरात का सबसे बड़ा कोविड ट्राएज सेंटर शुरू | Gujarat's largest Covid Triage Center started in Vadodara | Patrika News

वडोदरा में गुजरात का सबसे बड़ा कोविड ट्राएज सेंटर शुरू

locationअहमदाबादPublished: Dec 11, 2020 11:31:52 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

22 मरीजों को एक साथ मिलेगी उपचार की सुविधा, दिन-रात ऑक्सीजन, 5-7 वेंटिलेटर की भी व्यवस्था
सयाजी अस्पताल कोविड भवन में कोरोना के लक्षणों के साथ आने वाले मरीजों को गंभीरता के अनुसार मिलेगा तुरंत उपचार
कोरोना जांच से पहले ही ऑक्सीजन सहित जीवन रक्षक आपातकालीन उपचार की सुविधा

वडोदरा में गुजरात का सबसे बड़ा कोविड ट्राएज सेंटर शुरू

वडोदरा में गुजरात का सबसे बड़ा कोविड ट्राएज सेंटर शुरू

वडोदरा. शहर के सयाजी अस्पताल कोविड विभाग में कोरोना के लक्षणों के साथ आने वाले मरीजों को गंभीरता के अनुसार कोविड गाइड लाइन के अनुरूप ऑक्सीजन सहित त्वरित उपचार कर जीवन की रक्षा करने के लिए कोविड भवन में गुजरात का सबसे बड़ा कोविड ट्राएज सेंटर शुरू किया गया है।
एक साथ 22 मरीजों के उपचार के लिए 22 बिस्तर की सुविधा वाले कोविड ट्राएज का संचालन गोल्डन ऑवर त्वरित उपचार के सिद्धांत के आधार पर कोविड के लक्षणों के साथ और गंभीर स्थिति में आने वाले मरीजों का उपचार किया जाएगा। कोविड-19 से निपटने के लिए नियुक्त किए गए विशेषाधिकारी व प्रदेश के शिक्षा सचिव डॉ. विनोद राव के प्रयत्नों एवं मार्गदर्शन में यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
अन्य अस्पताल से सयाजी अस्पताल में भेजे जाने वाले कोविड पॉजिटिव या कोविड लक्षणों वाले और नाजुक स्थिति वाले रोगियों को कोविड ट्राएज सेंटर में ऑक्सीजन सहित आवश्यक उपचार शीघ्र उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसे मरीजों की तबियत में स्थिरता आने के बाद कोविड जांच नहीं करवाए जाने पर ऐसे मरीजों की कोविड जांच करवाई जाएगी।
पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर मरीज को कोविड वार्ड में और नेगेटिव रिपोर्ट आने पर मरीज को गंभीरता के आधार पर नॉन कोविड आईसीयू अथवा रोग के अनुरूप वार्ड में भर्ती किया जाएगा। ऐसे मरीज को उसके परिजनों की इच्छा पर निशुल्क उपचार करने वाले अस्पताल में भी ले जाया जा सकेगा। हालांकि उपचार के प्रत्येक चरण में रोगी को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण सावधानी बरती जाएगी।
प्रथम एक घंटा होता है गोल्डन ऑवर

दुर्घटना या गंभीर शारीरिक बीमारी में प्रथम एक घंटे में आवश्यक उपचार उपलब्ध कराने पर मरीज की जीवन रक्षा में काफी मदद मिलती है। इसे यानी गोल्डन ऑवर उपचार सिद्धांत कहा जाता है।
यह सुविधाएं हैं कोविड ट्राएज सेंटर में

गुरुवार से शुरू किए गए कोविड ट्राएज सेंटर में 22 बिस्तर, दिन-रात ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए आवश्यक सुविधाएं, गोल्डन ऑवर उपचार में उपयोगी 5-7 वेंटिलेटर, इतनी ही संख्या में मॉनिटर, इन्फ्यूजन पंप, डी फेब, ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर, रोगी वाहन और जीवनरक्षक दवाओं की सुविधा उपलब्ध होगी।
– मध्य प्रदेश और राजस्थान के मरीजों को भी मिलेगा लाभ

सयाजी अस्पताल में वडोदरा शहर, जिले के साथ ही मध्य व दक्षिण गुजरात के जिलों के कोविड मरीज आते हैं। इनके अलावा मध्य प्रदेश व राजस्थान के मरीज भी सयाजी अस्पताल में आते हैं। इसलिए कोविड ट्राएज सुविधा का लाभ बड़े पैमाने पर लोगोंको मिल सकेगा।
उपचार उपलब्ध कराने के लिए मिनटों में निर्णय लेंगे विशेषज्ञ

इस केन्द्र में दिन-रात विशेषज्ञ व कन्सल्टेंट चिकित्सक, प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ, पैरा मेडिकल स्टाफ की सेवाएं उपलब्ध होंगी। मरीज की जांच नहीं होने के बावजूद कोविड पीडि़त होने की संभावना के मद्देनजर आवश्यक सावधानी बरतकर उपचार किया जाएगा। विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से मरीज की हालत का अवलोकन कर मिनटों में ही उपचार के प्रकार का निर्णय कर उसके आधार पर तुरंत उपचार शुरू किया जाएगा। मरीज की जीवन रक्षा में यह निर्णय काफी निर्णायक साबित हो सकेगा। फिलहाल अहमदाबाद में डेडिकेटेट ट्राएज उपलब्ध है, उससे भी बड़ा ट्राएज सेंटर वडोदरा में शुरू किया गया है। भारत सरकार की कोविड गाइडलाइन का कठोर पालन करते हुए इस सुविधा का संचालन किया जाएगा।
– डॉ. बेलीम ए.बी. कोविड नोडल अधिकारी, सयाजी अस्पताल, वडोदरा।

ट्रेंडिंग वीडियो