Gujarat: नौकरी के दौरान जान गंवाने वाले वर्ग-3 और 4 कर्मचारियों के आश्रित के वित्तीय मदद के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ाई

Gujarat, Service, Govt employees, financial help, time limit

By: Uday Kumar Patel

Published: 24 Jul 2020, 10:47 PM IST

अहमदाबाद. राज्य सरकार में नौकरी के दौरान जान गंवाने वाले वर्ग 3 और 4 के कर्मचारियों के आश्रितों को एकमुश्त वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की समयसीमा को 6 महीने से बढ़ाकर एक वर्ष कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह निर्णय किया है। राज्य सेवा के वर्ग-3 और 4 के सरकारी कर्मचारी के चालू नौकरी-सेवाकाल के दौरान जान गंवाने पर उसके आश्रित को पहले अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति प्रदान की जाती थी। राज्य सरकार ने वर्ष 2011 से ऐसी नियुक्ति के विकल्प के रूप में एकमुश्त वित्तीय सहायता दिवंगत कर्मचारियों के आश्रित को देने का निर्णय लिया।
इसके मुताबिक सरकारी कर्मचारी के निधन के बाद परिवार के आश्रित को यह सहायता प्राप्त करने के लिए 6 महीने के भीतर आवेदन करना होता है।
मुख्यमंत्री के समक्ष ऐसी बात उठाई गई कि कर्मचारी के निधन के बाद सामाजिक रीति-रिवाजों, परिवार की मानसिक स्थिति और आश्रितों को नियमों की जानकारी के अभाव जैसे मुद्दों के चलते जरूरी दस्तावेजों को एकत्र करने में काफी समय निकल जाता है।
मुख्यमंत्री ने ऐसे हालात में दिवंगत कर्मचारी के आश्रितों को एकमुश्त वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए सरकार में किए जाने वाले आवेदनों का समय 6 महीने से बढ़ाकर एक वर्ष करने का निर्णय किया है।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned