scriptGujarat:Temperature crosses 40 degrees in 7 cities including Ahmedabad | गुजरात में अहमदाबाद समेत 7 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार | Patrika News

गुजरात में अहमदाबाद समेत 7 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार

अगले तीन दिनों तक लू की चेतावनी

अहमदाबाद

Published: March 14, 2022 09:06:03 pm

अहमदाबाद. गुजरात में मार्च के दूसरे सप्ताह में ही गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। अहमदाबाद समेत सात शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। कच्छ जिले के भुज में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया। राज्य के विविध भागों में अगले तीन दिनों तक लू की चेतावनी भी दी गई है।
अहमदाबाद शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रहने के कारण दोपहर को तेज गर्मी महसूस हुई। जिसका असर सडक़ों और बाजार पर भी होने लगा है। कच्छ जिले के भुज शहर में सबसे अधिक 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। इसके अलावा डीसा में भी 40.2, कंडला एयरपोर्ट पर 40.8, अमरेली में 40.5, राजकोट में 40 तथा सुरेन्द्रनगर में 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। राज्य के अधिकांश शहरों में गर्मी का जोर बढ़ा है। हालांकि तीन दिन बाद तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है।
गुजरात में अहमदाबाद समेत 7 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार
गुजरात में अहमदाबाद समेत 7 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार
इन जिलों में दी लू की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को कच्छ जिले में गंभीर लू (सिवियर हीट वेव) चल सकती है। जबकि अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटण, राजकोट, पोरबंदर, सुरेन्द्रनगर और जूनागढ़ में गर्म हवाएं चल सकती हैं। बुधवार को कच्छ जिले में गंभीर लू व अन्य जिलों अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटण, राजकोट, पोरबंदर, सुरेन्द्रनगर एवं जूनागढ़ में सामान्य लू की चेतावनी दी गई है। गुरुवार को भी इन सभी जिलों में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी दी है।
गर्मी से बचने के लिए दिए सुझाव
मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी को ध्यान में रखकर एडवाइजरी जारी की है। गर्मी से होने वाली बीमारियां उन लोगों में ज्यादा होने की आशंका रहती है जो लंबे समय तक धूम में काम करते हैं। इसके अलावा नवजात, बुजुर्ग व पुरानी बीमारी से पीडि़त लोगों को गर्मी से बचने की जरूरत है। सुझाव के तौर पर कहा गया है कि हीट एक्सपोजर से बचें, साथ ही बार-बार पानी पीएं, ओआरएस जैसे घोल के उपयोग के अलावा लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी भी पीया जा सकता है। हल्के रंग के सूती वस्त्र पहनने की भी सलाह दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.