scriptGujarat: गुजरात में कोरोना कमजोर, पर्यटन ने पकड़ा जोर | Gujarat, Tourism, Corona | Patrika News

Gujarat: गुजरात में कोरोना कमजोर, पर्यटन ने पकड़ा जोर

locationअहमदाबादPublished: Oct 21, 2021 10:29:32 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Tourism, Corona

Gujarat:  गुजरात में कोरोना कमजोर, पर्यटन ने पकड़ा जोर

Gujarat: गुजरात में कोरोना कमजोर, पर्यटन ने पकड़ा जोर

उदय पटेल

अहमदाबाद. गुजरात में कोरोना संक्रमण के काबू में आने से पर्यटन ने जोर पकड़ा है। गुजराती इस बार दीपावली और नव वर्ष के मिनी वैकेशन में गुजरात और इससे सटे राज्यों में ही घूमने की प्लानिग कर रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते यह बदला हुआ ट्रेंड नजर आ रहा है। कोरोना काल के दौरान अब राज्य के भीतर या फिर नजदीकी पर्यटन स्थलों पर जाने का ट्रेंड देखा जा रहा है।
टूर ऑपरेटरों और ट्रैवल एजेंटों का मानना है कि इस बार उनके पास गुजरात के स्थलों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों -राजस्थान के लोकेशन पर जाने के लिए लोगों की इन्क्वायरी आ रही है।
कोरोना काल के दौरान यह बदलाव देखा गया है कि लोग अपने वाहनों से जाना पसंद करते हैं। कोरोना काल के दौरान पिछले 2 साल में सप्ताहांत या मिनी वैकेशन के दौरान राज्य के भीतर ही घूमना पसंद कर रहे थे।
धार्मिक व प्राकृतिक स्थल पहली पसंद
ट्रेवल एजेंटों के मुताबिक कई लोग सोमनाथ, द्वारका, मोढेरा, अंबाजी, पावागढ़, जूनागढ़ के गिरनार पर्वत जैसे धार्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं। वहीं कई लोग नजदीकी केन्द्र शासित प्रदेश दीव, दमण और दादरा नगर हवेली की सैर करना चाहते हैं। सापूतारा,सासण-गिर, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी स्थित टेंट सिटी और कच्छ के रणोत्सव के लिए भी बुकिंग करा रहे हैं।
द्वारका के पास शिवराजपुर बीच की बुकिंग
ब्लू फ्लैग का दर्जा प्राप्त मिलने के बाद द्वारका के पास शिवराजपुर बीच के लिए बुकिंग हो रही है। उधर कच्छ में रणोत्सव और मांडवी बीच के लिए करीब 80 फीसदी बुकिंग फुल हो चुकी है। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
नजदीकी पर्यटन स्थलों को तवज्जो
राज्य के पर्यटक गुजरात के भीतर के साथ-साथ नजदीकी स्थलों पर जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इनमें गुजरात के साथ-साथ पड़ोरी राज्य राजस्थान व गोवा को तवज्जो मिलती दिख रही है। हालांकि लंबी दूरी पर जाने वाले स्थलों में अंडमान निकोबार व कश्मीर पसंदीदा स्थल है।
– भाविन शाह, ट्रेवल ऑपरेटर
गुजरात में पर्यटन को मिलेगी तेजी
गुजरात के पर्यटक दीपावली अवकाश में पड़ोसी राजस्थान के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, कश्मीर, गोवा व अंडमान निकोबार आइलैण्ड जाने के लिए बुक करा रहे हैं। फिलहाल इंटरनेशनल फ्लाइट्स को ज्यादा मंजूरी नहीं मिली है। इनमें दुबई और मालदीव शामिल है। कोरोना संक्रमण कम होने के चलते अब आने वाले दिनों में गुजरात को पर्यटन को और तेजी मिलेगी।
– मनीष शर्मा, अध्यक्ष , ट्रैवल एजेन्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएफआई)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो