कॉलेजों से मिलना शुरू हुए बीकॉम, बीबीए, बीसीए के पिन

कॉलेजों से मिलना शुरू हुए बीकॉम, बीबीए, बीसीए के पिन

nagendra singh rathore | Publish: May, 17 2018 10:42:16 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि की घोषणा जल्द

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) से संबद्ध कॉलेजों में बीकॉम, बीबीए, बीसीए, पांच वर्षीय एमबीए, एमएससी आईटी कोर्स में प्रवेश के लिए इस वर्ष फॉर्म (पिन नंबर) किसी भी कॉलेज से प्राप्त किए जा सकते हैं। इन पांचों कोर्स के लिए एक ही फॉर्म है, जिससे किसी भी कॉलेज से पिन नंबर लिया जा सकता है। बुधवार से ही कॉलेजों से प्रवेश के लिए जरूरी पिन नंबर का वितरण शुरू हो गया है। अभी कुछ सालों से बैंकों से पिन नंबर वितरित किए जाते थे, लेकिन इस साल कॉलेजों से पिन नंबर मिलेंगे।
12वीं सामान्य संकाय (कॉमर्स) का परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है, जिससे प्रवेश के लिए जरूरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि, मेरिट और प्रवेश की तिथियों की घोषणा विवि प्रशासन ने नहीं की है। यह जल्द घोषित की जाएंगी। परिणाम २५ मई तक आने के आसार हैं, जिससे उसके आसपास रजिस्ट्रेशन की शुरूआत होगी। विद्यार्थियों को प्रवेश फीस कोटक महिन्द्रा बैंक की शाखाओं में जमा करानी होगी। वह ऑनलाइन भी पेमेन्ट कर सकेंगे।
एनसीसी, एनएसएस, स्पोट्र्स व कल्चरल एक्टिविटी में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के लिए दो प्रतिशत सीटें सुपरन्युमेरी सीट के रूप में आरक्षित रखी गई हैं। विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए कम से कम १० कॉलेज की चॉइस भरनी जरूरी है। अधिकतम कितनी भी चॉइस वह भर सकता है।
गुजरात शिक्षा बोर्ड के अलावा गुजरात से बाहर के अन्य शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जीयू प्रशासन से प्रोविजनल एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट लेना जरूरी है।
३० से ५ जून तक पा सकेंगे जानकारी:
प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को यदि कोई परेशानी हो तो वह ३० मई से पांच जून तक अलग अलग कॉलेजों में जागरुकता शिविर आयोजित करेगी। इसके तहत ३० मई को एचएलकॉमर्स कॉलेज में, एक जून को नरोडा में एपी पटेल कॉलेज में, दो जून को लॉ गार्डन एच.ए.आट्र्स एवं कॉमर्स कॉलेज में, चार जून को के.एस.स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में और पांच जून को गांधीनगर सरकारी कॉलेज में सुबह दस बजे से जागरुकता शिविर होगा।
एकाउंटेंसी बिना 12वीं पास करने पर पा सकेंगे बीकॉम में प्रवेश
एकाउंटेंसी विषय के बिना 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी भी बीकॉम में प्रवेश पा सकेंगे, लेकिन उन्हें प्रवेश लेने के बाद एकाउंटेंसी का ब्रिज कोर्स को पूरा करना होगा। यह ब्रिज कोर्स कॉमर्स विभाग के स्कूल ऑफ कॉमर्स से कराया जाएगा, जिसे पहले सेमेस्टर के पूरे होने से पहले उत्तीर्ण करना होगा। इसके लिए उन्हें अलग से १००० रुपए की फीस और पांच सौ रुपए की परीक्षा फीस देनी होगी।

Ad Block is Banned