scriptएएमसी के साथ मिलकर नौ कोर्स शुरू करेगी जीयू | Gujarat university open nine course on heritage | Patrika News

एएमसी के साथ मिलकर नौ कोर्स शुरू करेगी जीयू

locationअहमदाबादPublished: Feb 26, 2018 10:29:21 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

हैरिटेज सिटी का दर्जा मिलने के बाद टूरिस्ट गाइड, इंटरप्रिटर से जुड़े कोर्स होंगे शुरू

Gujarat univeristy-AMC
अहमदाबाद. अहमदाबाद सिटी को हैरिटेज सिटी का दर्जा मिल चुका है ऐसे में देश-विदेश से यहां अहमदाबाद की ऐतिहासिक विरासत को देखने आने वाले पर्यटकों को उनकी भाषा में समझाने के लिए टूरिस्ट गाइड, इंटरप्रिटर तैयार करने के लिए गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) नौ नए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व डिग्री कोर्स शुरू करेगा।
अहमदाबाद के ६०८वें स्थापना दिवस पर सोमवार को अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन (एएमसी ) के महापौर गौतम शाह और जीयू कुलपति प्रो.हिमांशु पंड्या ने इसकी विधिवत घोषणा की।
महापौर ने बताया कि जीयू से यह कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को मनपा रोजगारी उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है।
कुलपति प्रो.हिमांशु पंड्या ने बताया कि एएमसी के साथ मिलकर जीयू नौ कोर्स शुरू करेगी। इसमें एक टूरिज्म गाइड एंड हिस्टोरियन, आर्किटेक्टर फोटोग्राफी एवं डिजिटल डिस्प्ले, एसिएंट स्क्रिप्ट, लिटलेचर एंड इंटरप्रिटेशन, कम्युनिकेशन स्किल एंड इंटरेक्टिव साइंसेस, एकमोडेशन एंड ट्रंासपोर्टेशन, इंटरप्रिटर, कल्चरल, रिलीजियस एंड आर्कियोलॉजिकल हैरिटेज, एसिएंट हिस्ट्री ऑफ अहमदाबाद (वेब डिजाइन एंड एनिमेशन) व हैरिटेज प्रोटेक्शन बाय लॉ शामिल हैं। एक अप्रेल से जीयू प्रशासन की ओर से कोर्स शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए बहुत जल्द ही प्रवेश तिथि और फीस की घोषणा की जाएगी।
आगामी दो परीक्षाएं नहीं दे पाएगा अफगानिस्तानी विद्यार्थी
अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय से बेचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) की पढ़ाई कर रहे एवं जीयू की परीक्षा के दौरान अपनी जगह अपने मित्र को परीक्षा में बिठाने वाले अफगानिस्तानी छात्र इस्माइल नियामतुल्ला अब आगामी दो परीक्षाएं भी नहीं दे पाएगा। इस बार दिसंबर २०१७ में दी गई परीक्षाओं में भी उसे अनुत्तीर्ण घोषित किया गया है। इस्माइल की जगह परीक्षा में बैठने वाले डमी परीक्षार्थी जीटीयू से इंजीनियरिंग करने वाले छात्र के विरुद्ध पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।
गुजरात विश्वविद्यालय की ओर से हाल ही में हुई परीक्षा शुद्धि समिति की बैठक में इस मामले में यह निर्णय किया गया है। इसके तहत इस्माइल को एफ प्लस टू श्रेणी की सजा सुनाई गई है। इस्माइल की जगह अन्य छात्र को परीक्षा देते हुए जीयू की विशेष स्क्वॉड ने सूचना के आधार पर दबिश देकर नारायण गुरू कॉलेज से पकड़ लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो