script

रूस के लोगों को हिंदी सिखाएगी जीयू

locationअहमदाबादPublished: Jan 21, 2019 11:09:36 pm

जीयू ने रूस, स्कॉटलैंड, माल्टा के विवि से किए एमओयू
 

GU

रूस के लोगों को हिंदी सिखाएगी जीयू

अहमदाबाद. रूस के लोगों को गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) के प्राध्यापक हिंदी, गुजराती भाषा लिखना एवं बोलना सिखाएंगे। इसके लिए गुजरात विश्वविद्यालय और रूस के दो विश्वविद्यालयों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जिसके तहत दोनों ही देश के विश्वविद्यालय एक दूसरे के यहां भी पढ़ाने जाएंगे। जीयू ने स्कॉटलैंड और माल्टा देश के विश्वविद्यालयों के साथ भी करार किया है।
वाइब्रेंट गुजरात समिट में शिरकत करने आए रूस, स्कॉटलैंड एवं माल्टा की यूनिवर्सिटियों के प्रतिनिधियों ने गुजरात विश्वविद्यालय के साथ एमओयू किए।
जीयू के अनुसार रूस की मोस्को स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ फैशन एंड डिजाइन, मटीरियल साइंस, एस्ट्रोफिजिक्स, स्पेश साइंस, एयरोनोटिक्स एवं नेनो साइंस विषय में शिक्षा एवं शोध में मिलकर काम करने को लेकर एमओयू किया है। इसके अलावा हिंदी, गुजराती सिखाने के लिए और गुजरात यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को रूसी भाषा सिखाने के लिए भी दोनों ही यूनिवर्सिटियों के बीच करार हुआ है। दोनों ही विवि के प्राध्यापक भी एक दूसरे के यहां जाकर पढ़ाएंगे। इस पर भी अनौपचारिक सहमति हुई है।
जीयू ने रूस की ही अगस्ताखान स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ एग्रीकल्चर साइंस, एग्रीबिजनेस, मटीरियल साइंस एवं फोरेन लेंग्वेज में शिक्षा व शोध में आपसी सहयोग पर एमओयू हुए हैं। इसके अलावा अगस्ताखान स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों को जीयू के कॉमर्स और लॉ भवन में चलने वाले पाठ्यक्रम पसंद आए हैं, जिससे आगामी समय में कुछ और एमओयू होने की संभावना है।
स्कॉटलैंड की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साथ जीयू ने जिनेटिक साइंस, जिन थैरेपी, मोल्युकुलर साइंस,बायोटेक्नोलॉजी व अन्य विषय में एमओयू किया है। इसके अलावा माल्टा देश के साथ भी स्वास्थ्य, नर्सिंग, फिजियोथैरेपी, हेल्थकेयर एवं न्यूट्रीशियन के क्षेत्र में एमओयू हुए हैं।
यह एमओयू वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान ही १९ जनवरी को जीयू मुख्यालय में किए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो