scriptजीयू में आगामी वर्ष से ऑफलाइन प्रवेश-प्रक्रिया | Gujarat university will implement Offline admission process again | Patrika News

जीयू में आगामी वर्ष से ऑफलाइन प्रवेश-प्रक्रिया

locationअहमदाबादPublished: Jul 22, 2018 10:59:51 pm

ऑनलाइन पद्धति में ज्यादा समय लगने से विचार, सिंडीकेट में सर्वसहमति से पुन:विचार का निर्णय

GU

जीयू में आगामी वर्ष से ऑफलाइन प्रवेश-प्रक्रिया

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) में जून-२०१८ से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष से ऑनलाइन नहीं बल्कि कॉलेजों की ओर से ऑफलाइन स्तर पर उनके यहां उपलब्ध कोर्स में प्रवेश दिए जाएंगे। पांच सालों से जीयू में लागू ऑनलाइन प्रवेश पद्धति को खत्म करके आगामी शैक्षणिक वर्ष से ऑफलाइन पद्धति पर पुन: विचार करने के लिए शनिवार को हुई जीयू की सिंडीकेट की बैठक में सर्वसहमति से निर्णय किया गया है।
कुलपति प्रो.हिमांशु पंंड्या बताते हैं कि बीते पांच साल से ऑनलाइन प्रवेश पद्धति लागू होने के चलते प्रवेश प्रक्रिया ही करीब दो से तीन महीने तक चलती रहती है। इसके चलते समय से पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती और परिणामत: परीक्षा भी समय पर नहीं होती, जिसके चलते परिणाम समय पर नहीं आते हैं। लिहाजा पूरा अकादमिक वर्ष का कलेन्डर गड़बड़ा जाता है। इसलिए जीयू आगामी वर्ष से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को छोड़कर पहले की तरह कॉलेज स्तर पर ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया अपनाने पर गंभीरता और सकारात्मक रुख के साथ विचार कर रहा है। ऑफलाइन में भी मेरिट के आधार परप्रवेश दिया जाएगा। इसका उल्लंघन करने पर कॉलेज को पांच लाख रुपए तक का अर्थदंड करने का प्रावधान किया जा रहा है।
ऐसे में जब सभी सरकारी सेवाओं से लेकर शिकायत करने की प्रक्रिया तक में ऑनलाइन पद्धति को लागू किया जा रहा है। वैसे समय में गुजरात विश्वविद्यालय ऑनलाइन प्रवेश पद्धति को छोड़कर ऑफलाइन पद्धति की ओर पीछे कदम हटा रहा है। ऑनलाइन प्रवेश पद्धति में सुधार लाने की जगह पूरी पद्धति को ही खत्म करने की कोशिश शुरू हुई है। जबकि ऑनलाइन पद्धति से मेरिट वाले विद्यार्थियों को प्रवेश पाने में काफी आसानी होती है उधर कॉलेज के संचालक और प्राचार्य भी कहते हैं कि उन पर भी प्रवेश को लेकर कोई ज्यादा दबाव नहीं रहता है।

जीयू इंजीनियर सोलंकी नौकरी से बर्खास्त, सिंडीकेट में निर्णय
प्रजापति पर आरोप मामले में २ प्राध्यापकों का एक इन्क्रीमेंट कटेगा
अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) के एस्टेट इंजीनियर दर्शन सोलंकी को नौकरी से बर्खास्त करने का निर्णय भी शनिवार को हुई सिंडीकेट की बैठक में लिया गया है। करीब डेढ़ साल पहले सोलंकी को जीयू में किए जा रहे निर्माण कार्यों के ठेके देने के मामले में गड़बड़ी करने एवं उनके आधिकारिक कंप्यूटर से अश्लील साहित्य, वीडियो मिलने के मामले में उन्हें निलंबित कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो