scriptGujarat : Vibrant स्टार्टअप एंड टेक्नोलॉजी समिट-2019 आरंभ | Gujarat, Vibrant Start up, Technology Summit, 2019 | Patrika News

Gujarat : Vibrant स्टार्टअप एंड टेक्नोलॉजी समिट-2019 आरंभ

locationअहमदाबादPublished: Dec 13, 2019 12:58:34 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Vibrant Start up, Technology Summit, 2019

Gujarat : Vibrant स्टार्टअप एंड टेक्नोलॉजी समिट-2019 आरंभ

Gujarat : Vibrant स्टार्टअप एंड टेक्नोलॉजी समिट-2019 आरंभ

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य सरकार के सभी विभागों की चुनौतियों का समाधान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से इनोवेशन और युवा स्टार्टअप के माध्यम से करने की मंशा व्यक्त की।
गुरुवार को अहमदाबाद के साइंस सिटी में वाइब्रेंट स्टार्टअप एंड टेक्नोलॉजी समिट-2019 का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि इनोवेशन और स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने वाले विश्वविद्यालयों और कंपनियों सहित सभी के समन्वय से एक कॉन्फ्रेंस आयोजित कर चुनौतियों का हल हमें करना है।
उन्होंने विश्वास जताया कि ज्ञान-विज्ञान, अनुसंधान एवं संसाधनों के उपयोग से तथा सूचना-प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के नए संशोधनों के जरिए मानव जाति के कल्याण की दिशा में गुजरात आगे रहेगा।
उन्होंने कहा कि युवाओं की शक्ति व सामथ्र्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संकल्पना अनुसार नए भारत के निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम साबित होगी। रूपाणी ने कहा कि आज के युवाओं में पर्याप्त साहस, लगन और कुछ नया करने की तमन्ना है। ऐसे में युवाओं को प्रोत्साहन और बल देने में समिट की चर्चा-मंथन बेहद उपयोगी सिद्ध होगा।
अनुसंधान की अहमियत पर रोशनी डालते हुए उन्होंने कहा कि आवश्यकता अविष्कार की जननी है। आवश्यकता होने पर विचार आते हैं और फिर इसमें नई शोध होती है। गुजरात स्वास्थ्य, ऊर्जा, खेती, दवाई, कपड़ा, उद्योग और सेवा क्षेत्र में अग्रणी है, तब नए शोध के जरिए मानव विकास की नई ऊंचाइयों को हासिल किया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विज्ञान में नए-नए प्रयोग होते हैं परन्तु उसमें निष्फलता नहीं होती। लगातार प्रयोग से सफलता निश्चित ही मिलती है। उन्होंने कहा कि अब तक हम विदेशी तकनीक का आयात करते थे, लेकिन आज अकेले गुजरात में 5 हजार तकनीक स्टार्टअप कंपनियों की ओर से किए जा रहे नित नए शोध से ऐसे वातावरण का निर्माण हुआ है कि हम विदेशों में तकनीक का निर्यात कर सकें।
इसके लिए राज्य में स्टार्टअप और उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के लिए आई-क्रिएट जैसी संस्थाओं की स्थापना की गई है। इन युवाओं के उद्यम से देश को विश्व में महासत्ता के रूप में स्थापित करना है।
मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप से संबद्ध प्रदर्शनी का जायजा लेकर युवा उद्यमियों के शोध तथा नवोन्मेषण की सराहना कर उनके साथ बातचीत की।
इस अवसर पर मुख्य सचिव अनिल मुकीम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव हारित शुक्ला, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम.के. दास, गुजरात में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त पीटर कूक, नैसकॉम के सह संस्थापक हरीश मेहता सहित कई उच्च अधिकारी, युवा उद्यमी और बड़ी संख्या में छात्र मौजूद थे।
इस मौके पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गांधीनगर में स्थापित विक्रम साराभाई पीठ के संबंध में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग तथा आईआईटी गांधीनगर के बीच एमओयू किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो