script

जहाज एवं समुद्री परिवहन क्षेत्र में ३६ हजार करोड़ के निवेश की संभावना

locationअहमदाबादPublished: Jan 18, 2019 11:09:32 pm

पहले दिन 1३ एमओयू , गुजरात में ट्रांसशिपमेंट पोर्ट पर विचार : फळदू

Mou Vibrant port

जहाज एवं समुद्री परिवहन क्षेत्र में ३६ हजार करोड़ के निवेश की संभावना

अहमदाबाद. गुजरात मेरीटाइम बोर्ड की ओर से बताया गया है कि नौवीं वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान बंदरगाह और समुद्री परिवहन क्षेत्र में निवेश के लिए १२६ प्रस्ताव मिले हैं। इनमें निवेश के ९६ प्रस्ताव हैं, जिसके तहत ३५,२७६ करोड़ के निवेश की संभावना जताई गई है। 30 रणनीतिक साझेदारी के भी प्रस्ताव हैं। जिसके तहत नए पोर्ट विकसित करने, रो-रो फेर एवं क्रूज टर्मिनल विकास एवं मेरी टाइम पर्यटन का विकास होना है।
पहले दिन उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल एवं ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल की उपस्थिति में पहले दिन जहाज एवं बंदरगाह के क्षेत्र में 12 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत १९५४२ करोड़ का निवेश किया जाना है। 126 निवेश प्रस्तावों के तहत राज्य में नए बंदरगाहों के लिए २६ एमओयू प्रस्ताव हैं। जिसके लिए १८२५७ करोड़ का निवेश किया जाएगा। 13 जहाज निर्माण एवं मरम्मत के क्षेत्र १५७२ करोड़ के निवेश का प्रस्ताव है। रो-रो फेरी टर्मिनल, क्रूज टर्मिनल फेरी सर्विस परिचालन ,मरीन टूरिज्म के लिए 14 प्रस्ताव के तहत १६१० करोड़ का निवेश किया जाएगा।
गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर एवं गुजरात मैरीटाइम यूनिवर्सिटी के बीच आठ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मत्स्य उद्योग मंत्री आर.सी.फळदू ने कहा कि गुजरात में मेरीटाइम यूनिवर्सिटी बनने जा रही है। इसके अलावा अपार संभावनाओं को देखते हुए ट्रांसशिपमेंट पोर्ट की स्थापना करने पर विचार किया जा रहा है।
आईआईएम बैंग्लूरु के निदेशक प्रो.जी.रघुराम ने कहा कि गुजरात के बंदरगाहों से देश के कुल कारगो ट्रैफिक का ४० प्रतिशत ट्रै्िरफक का संचालन होता है। गुजरात में कंटेनरशिपमेंट (ट्रांसशिपमेंट) बढ़ाने की जरूरत है। ऐसा करके गुजरात समुद्री दरियाई किनारों से वंचित उत्तर और पश्चिम के राज्यों के लिए समुद्री व्यापार का प्रवेश द्वार बन सकता है।
R C Faldu

ट्रेंडिंग वीडियो