scriptGujrat youth congress शुरू करेगी ‘रोजगार दो’ अभियान | Gujarat youth congress, rojgar, compaign, | Patrika News

Gujrat youth congress शुरू करेगी ‘रोजगार दो’ अभियान

locationअहमदाबादPublished: Aug 08, 2020 11:45:10 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

शहरों से गांवों तक गूंजेगा नारा

Gujrat youth congress शुरू करेगी 'रोजगार दो' अभियान

Gujrat youth congress शुरू करेगी ‘रोजगार दो’ अभियान

गांधीनगर. भारतीय युवक कांग्रेस (youth congress) के बैनर तले रविवार को क्रांति दिवस और युवक कांग्रेस के स्थापना दिवस से देशभर में युवकों को रोजगार का अधिकार (rights of employment) दिलाने का अभियान चलाया जाएगा। गुजरातभर (Gujrat) में भी ऐसा अभियान चलाया जाएगा। कोरोना महामारी (corona pandemic) में आर्थिक हालातों बिगडऩे लाखों युवाओं ने रोजगार खोए हैं। गुजरात प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रभारी सीताराम लाम्बा और युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पार्थिवराज कठवाडिया ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।
उन्होंने दावा किया कि इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली से जिलास्तर तक और ग्रामीणस्तर तक ‘रोजगार दोÓ नारे को बुलंद करना है ताकि बेरोजगारी के मुद्दे से बेखबर केन्द्र सरकार को जगाया जा सके। युवक कांग्रेस की प्रभारी कृष्णा अलावरु और भारतीय युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीबी के नेतृत्व में यह अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने केन्द्र की भाजपा सरकार पर प्रहार करते कहा कि देश में बेरोजगारी का दर 8.44 फीसदी तक पहुंच गया है, जिसमें शहरी बेरोजगारी का दर बढ़कर 10.85 फीसदी तक पहुंच गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 7.32 फीसदी है। देश में 33 फीसदी कौशल श्रमिक बेरोजगार है। शिक्षित बेरोजगारों की संख्या भी करोड़ों तक पहुंच गई है। भाजपा सरकार में सरकारी नौकरियों में लाखों पद रिक्त हैं, लेकिन युवाओं को रोजगार देने में सरकार विफल रही है। केन्द्र सरकार में करीब सात लाख पद रिक्त हैं, जिसमें सबसे ज्यादा ढाई लाख से ज्यादा पद रेलवे में रिक्त हैं। 
उन्होंने आरोप लगाया है कि सरकार की नीति पैसा बचाना और उद्योगपतियों की मदद करना है। कोरोना महामारी में तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने रोजगार खोया है। केन्द्र सरकार की नीतियों के चलते बेरोजगारी की आंकड़ा दस करोड़ तक पहुंच सकता है।
पार्थिवराज कठवाडिया ने कहा कि गुजरातसरकार ने भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की है, लेकिन 38,402 सरकार पदों के लिए अब तक नियुक्ति पत्र नहीं दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो