गुजकैट के लिए नया प्रवेश-पत्र अनिवार्य, ऑनलाइन करें डाउनलोड

24 अगस्त को होनी है प्रवेश परीक्षा

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 14 Aug 2020, 01:36 AM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से 24 अगस्त को ली जाने वाली गुजरात कॉमन एट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) के लिए नया प्रवेश-पत्र अनिवार्य किया गया है। 31 मार्च को जारी किया गया प्रवेश पत्र मान्य नहीं होगा। नया प्रवेश पत्र सिर्फ ऑनलाइन ही मिलेगा।


जीएसईबी के अनुसार 13 अगस्त की शाम से विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट से नया प्रवेश पत्र (हॉल टिकट) ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा खंड में प्रवेश के लिए नया प्रवेश पत्र ही मान्य होगा। इस पर स्कूल के प्राचार्य के हस्ताक्षर या मुहर लगवानी अनिवार्य नहीं है, लेकिन परीक्षार्थियों को अपने साथ कोई एक फोटो पहचानपत्र रखना होगा। बोर्ड परीक्षा का प्रवेश पत्र भी मान्य रखा जाएगा।


गुजरात में डिग्री इंजीनियरिंग (बीई) और डिग्री तथा डिप्लोमा फार्मेसी कोर्स में प्रवेश के लिए गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट (गुजकैट) अनिवार्य है। 12वीं विज्ञान संकाय के 60 फीसदी और गुजकैट के 40 फीसदी अंक के आधार पर प्रवेश के लिए वरीयता सूची तैयार होती है। उसके आधार पर ही विद्यार्थियों को राज्य सरकार के सभी सरकारी, अनुदानित कॉलेजों की शत प्रतिशत सीटों और निजी कॉलेजों की 50 से 75 फीसदी सीटों पर प्रवेश दिया जाता है।

Gyan Prakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned