scriptGUJCOST गुजकोस्ट की ‘रोबोफेस्ट-गुजरात’ स्पर्धा में रोबोट बनाने पर ईनाम | GUJCOST will organizing Robot Making Comptition | Patrika News

GUJCOST गुजकोस्ट की ‘रोबोफेस्ट-गुजरात’ स्पर्धा में रोबोट बनाने पर ईनाम

locationअहमदाबादPublished: Jul 17, 2019 09:33:45 pm

विद्यार्थी जीत सकते हैं पांच लाख तक का इनाम, 31 तक दें प्रस्ताव, बेहतर रोबोट को गुजरात साइंस सिटी रोबोट गैलरी में जगह

Gujarat Science city

गुजकोस्ट की ‘रोबोफेस्ट-गुजरात’ स्पर्धा में रोबोट बनाने पर ईनाम

अहमदाबाद. गुजरात विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (गुजकोस्ट) ने साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं मैथमेटिक्स (स्टेम) संस्थान के विद्यार्थियों के लिए रोबोट बनाने की स्पर्धा शुरू की है। जिसके तहत आठ अलग अलग श्रेणियों में रोबोट को बनाने पर विद्यार्थी पांच लाख रुपए तक का इनाम जीत सकते हैं। इतना ही नहीं प्रत्येक श्रेणी में बेहतर रोबोट का अवार्ड जीतने वाले रोबोट को गुजरात साइंस सिटी में विकसित हो रही रोबोट गैलरी में प्रदर्शित भी किया जाएगा।
गुजकोस्ट के सलाहकार एवं सदस्य सचिव डॉ. नरोत्तम साहू ने बताया कि रोबोट बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को मेंटर के साथ 31 जुलाई तक गुजकोस्ट की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
आठ श्रेणियों में रोबोट बनाने की स्पर्धा रखी गई है। इसमें एक चौगुनी गति वाला चार पैरवाला रोबोट, चैस खेलने वाला रोबोट, अंडर वाटर और सबमरीन रोबोट, टेबल-टैनिस रोबोट, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाला रोबोट, रोवर्स (तीन से चार फुट वाला, आठ पहियों का कैमरा, जीपीएस से सुसज्ज रोबोट) एवं प्रोस्थेटिक लिम्ब्स वाला रोबोट, पेन्टिंग रोबोट, रोबोट एक्सवेचर (तालाब खोदने वाला रोबोट) शामिल हैं।
साहू ने बताया कि ‘रोबोफेस्ट गुजरात’ स्पर्धा के तहत तीन अलग अलग चरणों में इनाम दिए जाएंगे। पहले चरण में रोबोट का कंसेप्ट, मैकेनिज्म, मैथडोलॉजी और डिजाइन भेजनी होगी। इसमें श्रेष्ठ तीन को ५० हजार का इनाम दिया जाएगा।
दूसरे चरण में छोटा वर्किंग प्रोटोटाइप विकसित करके भेजने पर श्रेष्ठ दो को डेढ़ से दो लाख का इनाम दिया जाएगा। तीसरे चरण में रियल प्रोटोटाइप विकसित करके देना होगा। जिसका एक्सपर्ट टीम की ओर से मूल्यांकन किया जाएगा। चुने जाने वाले रोबोट को पांच लाख तक का इनाम दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो