Gujarat congress: फिर अदालत का दरवाजा खटखटाएगी कांग्रेस

राज्यसभा उपचुनाव की अधिसूचना के खिलाफ, कांग्रेस संभवत: आज दायर कर सकती है याचिका

By: Pushpendra Rajput

Published: 07 Jul 2019, 09:59 PM IST

अहमदाबाद. राज्यसभा उपचुनाव की अधिसूचना को लेकर चुनाव आयोग के खिलाफ कांग्रेस फिर से अदालत का दरवाजा खटखटाएगी। संभवत: सोमवार को कांग्रेस गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सकती है।
कांग्रेस ने राज्यसभा की दो सीटों पर अलग अलग उपचुनाव कराने की अधिसूचना पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने चुनाव आयोग के इस फैसले को असंवैधानिक करार दिया और आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा चुनाव आयोग पर दबाव बनाया ताकि दोनों ही सीटें जीती जा सकें। इसके बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का सहारा लिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि चुनाव के बाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की जा सकती है। ये कानूनी अधिकार है।
गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने सवाल उठाए थे कि जब अमित शाह और स्मृति ईरानी राज्यसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ लड़े, जीते एवं दोनों के नतीजे भी एक ही दिन आए। दोनों की एक ही कैटेगरी की राज्यसभा सीटें एक साथ एवं एक ही नोटिफीकेशन से ख़ाली कराई गई। अब चुनाव आयोग दोनों सीटों पर एक ही दिन अलग चुनाव क्यों? इन सीटों का चुनाव कानूनन एक साथ होना चाहिए था। चुनाव आयोग का समान कैटेगरी की दोनों सीटो का एक ही दिन अलग अलग चुनाव कराना असंवैधानिक है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned