scriptGujrat government: आठ नगर योजनाओं को हरी झंडी, होगा विकास | Gujrat government, town planning, development, Gujarat CM | Patrika News

Gujrat government: आठ नगर योजनाओं को हरी झंडी, होगा विकास

locationअहमदाबादPublished: Feb 11, 2020 10:19:51 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gujrat government, town planning, development, Gujarat CM, Gujarat news today

Gujrat government: आठ नगर योजनाओं को हरी झंडी,  होगा विकास

Gujrat government: आठ नगर योजनाओं को हरी झंडी, होगा विकास

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM vijay rupani) ने नगरों के विकास (development) के साथ ही इस वर्ष प्रथम दो माह में ही सात टाउन प्लानिंग (Town planning) , एक फाइनल डीपी योजना और वीजापुर डवलपमेन्ट प्लान समेत आठ योजनाओं को हरी झंडी दी है।
उन्होंने वर्ष 2018 एवं वर्ष 2019 में लगातार दो बार नगर रचना योजनाओं को मंजूरी देकर पहली बार राज्य में इतिहास रचा। अब वर्ष 2020 में भी त्वरित मंजूरी को बनाए रखा है। उन्होंने टाउन प्लानिंग एवं डवलपमेन्ट प्लानिंग में कोई भी लंबित कार्य नहीं रखने को लेकर विभाग को स्पष्ट आदेश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद के दो ड्राफ्ट टाउन प्लानिंग , दो फाइनल टाउन प्लानिंग एवं अहमदाबाद-मेहसाणा तता भावनगर की एक-एक समेत तीन प्रिलिमनरी समे योजना समेत कुल सात और वीजापुर नगर के डवलपमेन्ट प्लान पर एक ही दिन में आखरी मुहर लगा दी।
उन्होंने अहमदाबाद की दो ड्राफ्ट स्कीम (Draft scheme) 418 (गामडा- रोपडा) तथा 152 टीपी (सांतेंज -रकनपुर) एवं फाइनल टीपी स्कीम 53 (बी) शीलज और 103 निकोल को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री ने शहरी अत्याधुनिक सुविधाओं को गति देने के लिए अहमदाबाद की दो ड्राफ्ट टीपी स्कीम 418 एवं 152 को मंजूरी दी है। इसके चलते अहमदाबाद शहर से दूर गामडी, रोपडा, सांतेज एवं रकनपुर में भी सुआयोजित विकास और बुनियादी सुविधाओं काभ लेना होगा। रूपाणी ने सौराष्ट्र के भावनगर शहर की प्रिलिमनरी टीपी.स्कीम (रूवा) को मंजूरी की है। इससे भावनगर शहर में 100 हेक्टेयर में से भूमि सार्वजनिक सुविधाओं के लिए 17.815 वर्गमीटर बाग-बगीचा एवं खेलकूद मैदान के लिए 2580 वर्गमीटर और आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों के आवास के लिए 33,288 वर्गमीटर प्राप्त होगी। गौरतलब है कि इस प्रीलिमनरी स्कीम मंजूर होने से प्राधिकरणों को सार्वजनिक सुविधाओं के लिए प्लॉट में तत्कालीन कब्जा मिलने से विकास हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो