scriptगुजरात में छह प्रोजेक्ट्स के लिए 1.66 लाख करोड़ का निवेश करेगी आर्सेलर मित्तल | Gujrat, project, Chief minister, MOU, industrial. | Patrika News

गुजरात में छह प्रोजेक्ट्स के लिए 1.66 लाख करोड़ का निवेश करेगी आर्सेलर मित्तल

locationअहमदाबादPublished: Jan 27, 2022 08:55:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

मुख्यमंत्री पटेल की मौजूदगी में हुआ एमओयू

,

गुजरात में छह प्रोजेक्ट्स के लिए 1.66 लाख करोड़ का निवेश करेगी आर्सेलर मित्तल,गुजरात में छह प्रोजेक्ट्स के लिए 1.66 लाख करोड़ का निवेश करेगी आर्सेलर मित्तल

गांधीनगर. आर्सेलर मित्तल निपोन स्टील इंडिया लिमिटेड गुजरात में विभिन्न प्रोजेक्ट्स में एक लाख 66 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। 10वीं वाइब्रेन्ट गुजरात ग्लोबल समिट-2022 के तहत राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में एमओयू किए। इसके जरिए करीब 1.08 लाख लोगों को प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से रोजगार मिलने के आसार हैं।
गुजरात सरकार के उद्योग विभाग एवं आर्सेलर मित्तल निपोन स्टील इंडिया के बीच हुए इस एमओयू पर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव गुप्ता एवं आर्सेलर मित्तल निपोन इंडिया की ओर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप ओमेने ने हस्ताक्षर किए।
एमओयू के अनुसार आर्सेलर मित्तल निपोन इंडिया लिमिटेड की ओर से जिस प्रोजेक्ट में निवेश किया जाना है उसमें हजीरा स्थित कैप्टीव जेटी के विस्तरण एवं अत्याधुनिकीकरण के लिए 4200 करोड़ रुपए लगाए जाएंगे। मौजूदा समय में 8.6 मीलियन मीट्रिक टन प्रत वर्ष क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 18 मीलियन मीट्रिक टन करने के लिए 45 हजार करोड़ रुपए, सूरत के सुवाली स्थित ग्रीन स्टील प्लान्ट को कैप्टीव पोर्ट क्षमता के साथ विस्तृतीकरण के लिए तीस हजार करोड़ रुपए तथा कीडीआबेट सूरत में स्टील सिटी और इंडस्ट्रीयल क्लस्टर के लिए 30 हजार करोड़ रुपए निवेश किए जाएंगे।
वहीं राज्य में विभिन्न स्थलों पर 10 गीगावॉट रिन्युएबल पावर जनरेशन प्लान्ट पर करीब 40 हजार करोड़ रुपए निवेश के साथ आर्सेलर मित्तल निपोन स्टील प्लान्ट तैयार किया जाएगा, जिसमें हाईब्रीड, सोलर एवं विंड एनर्जी शामिल होंगे। इस प्लान्ट में प्रथण चरण में भावनगर जिले के कानातालाब के निकट 2200 मेगावॉट के प्लान्ट के लिए भी एमओयू हुआ है।
सूरत के हजीरा में अन्य एक डाउन स्ट्रीम कोक ओवन प्रोजेक्ट में भी एक हजार करोड़ का निवेश आर्सेलर मित्तल निपोन स्टील की ओर से किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता, आर्सेलर मित्तल के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो