scriptवडोदरा शहर व जिले में ज्ञान शक्ति दिवस समारोह | Gyan Shakti Day celebrations in Vadodara city and district | Patrika News

वडोदरा शहर व जिले में ज्ञान शक्ति दिवस समारोह

locationअहमदाबादPublished: Aug 01, 2021 11:42:07 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

गुजरात के विद्यार्थियों को वैश्विक स्पद्र्धा के सक्षम बनाने पर जोर : नितिन

वडोदरा शहर व जिले में ज्ञान शक्ति दिवस समारोह

नमो टैबलेट वितरित

वडोदरा. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गुजरात के विद्यार्थियों को वैश्विक स्पद्र्धा के लिए सक्षम बनाने की योजना पर जोर देते हुए गुजरात सरकार ने आगे बढ़ाकर व्यापक बनाया है।
राज्य सरकार के पांच वर्ष के सुशासन के अवसर पर वडोदरा जिले में नौ दिवसीय जन सेवा यज्ञ का शुभारंभ करते हुए उन्होंने शहर में रविवार को आयोजित ज्ञान शक्ति दिवस समारोह में यह बात कही। शहर व जिले में सात स्थानों पर ज्ञान शक्ति दिवस मनाया गया।
उन्होंने कहा कि आज गुजरात और देश के छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका में नासा सहित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर आसीन हैं। भारतीय छात्रों, मानव संसाधन के बिना अमेरिका का आईटी उद्योग दुविधा में है।
प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा को सुलभ और आसान बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न विषयों के 3 लाख छात्रों को एक हजार रुपए की टोकन दर पर नमो टैबलेट की सुविधा प्रदान की है। देश में पहली बार गुजरात में पीएच.डी. के विद्यार्थियों के लिए 4 लाख रुपए की छात्रवृत्ति चरणबद्ध तरीके से देने की योजना शुरू करने की पहल की है। इनमें एम.एस. यूनिवर्सिटी के सर्वाधिक 132 विद्यार्थी यह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र बने हैं।
एससी-एसटी सहित आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों के साथ अनारक्षित वर्गों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 700 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का शैक्षिक योजनाओं का लाभ देने की योजना बनाई है।
उप मुख्यमंत्री ने एम.एस. यूनिवर्सिटी को राज्य का एकमात्र आवासीय विश्वविद्यालय बताते हुए कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने इस संस्था से संबद्ध स्कूल में कुछ समय तक शिक्षा ग्रहण की थी। इस विद्याधाम से डॉ. भीमराव अम्बेडकर, महर्षि अरविंद आदि भी जुड़े रहे। उनके विद्यार्थियों ने वडोदरा, गुजरात और देश को देश और दुनिया में प्रसिद्ध किया है।
उन्होंने ज्ञानशक्ति कार्यक्रम के आयोजन के लिए एम.एस. यूनिवर्सिटी के कुलपति व टीम की सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों को नमो टैबलेट, शोध योजना के तहत पीएच.डी. के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के चेक, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के तहत विद्यार्थियों को ऋण सहायता वितरित की।
विधायक जीतू सुखडिया, एम.एस. यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. परिमल व्यास, भाजपा नेता भार्गव भट्ट, विजय शाह, वडोदरा महानगर पालिका की स्थायी समिति के अध्यक्ष हितेन्द्र पटेल, आयुक्त शालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर आर.बी. बाराड़, जिला विकास अधिकारी डॉ. राजेंद्र पटेल, सयाजी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रंजन अय्यर आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो