scriptराज्य के आधे बांधों में 50 फीसदी पानी भी नहीं, 13 पूरी तरह खाली | Half of the state's dams do not even have 50 percent water, 13 complet | Patrika News

राज्य के आधे बांधों में 50 फीसदी पानी भी नहीं, 13 पूरी तरह खाली

locationअहमदाबादPublished: Oct 15, 2018 05:40:30 am

मानसून की विदाई के बाद राज्य के बांधों की स्थिति अच्छी नहीं है। नर्मदा बांध को छोडक़र अन्य प्रमुख २०३ में से आधे से अधिक में क्षमता का पचास…

Half of the state's dams do not even have 50 percent water, 13 completely empty

Half of the state’s dams do not even have 50 percent water, 13 completely empty

अहमदाबाद।मानसून की विदाई के बाद राज्य के बांधों की स्थिति अच्छी नहीं है। नर्मदा बांध को छोडक़र अन्य प्रमुख २०३ में से आधे से अधिक में क्षमता का पचास फीसदी भी जलसंग्रह नहीं हो पाया है। राज्य के तेरह बांध तो ऐसे हैं जिनका जलसंग्रह शून्य फीसदी ही है, अर्थात उनमें क्षमता का बिल्कुल संग्रह नहीं है, जबकि २७ में एक फीसदी से भी कम है। रविवार तक प्रदेश के २१ बांधों में चादर चली हुई है। इन समेत ३६ बांध हाईअलर्ट पर हैं। इनमें क्षमता का ९० फीसदी से अधिक जलसंग्रह है।

राज्य में मानसून में औसतन ७६ फीसदी बारिश हुई है। इसके बावजूद बांधों में जलसंग्रह की स्थिति अच्छी नहीं है। प्रमुख २०३ बांधों में से कच्छ जिले के निरूना, मठल, काळिया व कासबती बांधों में शून्य फीसदी जलसंग्रह है। यही स्थिति बोटाद जिले के लिम्बाली और भीमदाद की है। मोरबी जिले के डेमी-३, घोड़ाघ्रोई, राजकोट के कामुकी एवं खोड़ापीपर, सुरेन्द्रनगर जिले के सबुरी, पोरंबदर के सोरर्थी तथा देवभूमि द्वारका जिले के शेधाभार्थी बांध में भी शून्य फीसदी अर्थात बिल्कुल संग्रह नहीं है।

२७ बांध ऐसे हैं उनमें क्षमता का एक फीसदी भी पानी का संग्रह नहीं है। वहीं ७० बांधों में १० फीसदी भी संग्रह नहीं हुआ है। जबकि १२८ बांध ऐसे हैं उनमें पचास फीसदी से कम जल संग्रह हुआ है। इसके विपरीत २१ बांधों में अभी भी चादर चली हुई है। इन बांधों में क्षमता का सौ फीसदी जलसंग्र हो गया है। इन समेत ३९ बांधों में ९० फीसदी से अधिक जलसंग्रह हुआ है। इनमें से ३८ अभी भी हाईअलर्ट पर हैं। नौ बांधों में ८० से ९० फीसदी जलसंग्रह है उन्हें अलर्ट और आठ में ७० से ८० फीसदी जलसंग्रह होने पर उन्हें चेतावनी पर रखा गया है। कुछ बांधों में पानी की आवक अभी भी हो रही है। १५० बांधों में शून्य से लेकर ७० फीसदी तक जलसंग्रह है।

इन सभी प्रमुख (२०३) बांधों की जलसंग्रह क्षमता १२९३२ मिलियन क्बूबिक मीटर (एमसीएम) है, जिसके मुकाबले फिलहाल ७१६९ एमसीएम जल संग्रह है। कुल संग्रह का यह ५५.४४ फीसदी है। वहीं सरदार सरोवर (नर्मदा) बांध में कुल क्षमता ९४६० एमसीएम के मुकबाले ६४०६ एमसीएम जलसंग्रह है जो क्षमता का ६७.७२ फीसदी है। राज्य के सभी छोटे बड़े बांधों में संग्रह क्षमता २५२२० एमसीएम है। फिलहाल सभी बांधों में मिलाकर १४९०८ एमसीएम संग्रह है जो क्षमता का ५९.११ फीसदी है।

ओमप्रकाश शर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो