script

राजधानी एक्सप्रेस में टीटीई के हाथों में अब हैण्ड हेल्ड टर्मिनल

locationअहमदाबादPublished: Dec 19, 2018 09:37:04 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को होगी आसानी, सर्वर से जुड़े इस डिवाइस से टिकट का हर अपडेट टर्मिनल तक तुरंत पहुंचेगा और आपको सीट चलती ट्रेन में होगी कन्फर्म

TTE

राजधानी एक्सप्रेस में टीटीई के हाथों में अब हैण्ड हेल्ड टर्मिनल

अहमदाबाद. अब ट्रेन टिकट परीक्षक (टीटीई) के हाथों में हैण्ड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) नजर आएंगे। फिलहाल अहमदाबाद से रवाना होने वाली राजधानी एक्सप्रेस और अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस में टिकट परीक्षक को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल दिए गए हैं। अहमदाबाद मंडल को 22 एचएचटी उपलब्ध कराए गए हैं। ये टर्मिनल रेलवे के सर्वर जुड़े होंगे। इसके जरिए रेल टिकट का हर अपडेट टर्मिनल तक तुरंत पहुंच जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा वेटिंग टिकट वालों को मिलेगा। यदि कोई भी सीट खाली हुई तो वहां वेटिंग टिकट वाले यात्री को आवंटित कर दिया जाएगा। पश्चिम रेलवे में 76 हैण्ड हेल्ड टर्मिनल होंगे, जिसमें 52 मुंबई मंडल और 22 हैण्ड हेल्ड टर्मिनल अहमदाबाद मंडल के हिस्से में हैं।
इस करेगा डिवाइस काम :
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के अनुसार के अनुसार टेबलेट के तौर पर हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस की शुरुआत मंगलवार से अगस्तक्रांति राजधानी एक्सप्रेस में की गई। इसके जरिए टिकट चेकिंग स्टाफ को खाली बर्थ को आरएसी एवं वेटलिस्ट यात्रियों को देने तथा सर्वर को सीट या बर्थ की उपलब्धता की जानकारी भेजने में मदद मिलेगी। जैसे ही ट्रेन अपने ओरिजनेटिंग स्टेशन से रवाना होती है, टीटीई इसे चैक करेगा तथा कोई भी बर्थ या सीट खाली पाये जाने पर उसके स्टेटस को एचएचटी डिवाइस पर अपडेट करेगा। यह एचएचटी डिवाइस जीपीआरएस के माध्यम से पीआरएस को रियल टाइम सूचना भेजेगी, जिससे आने वाले अगले स्टेशनों के वेटलिस्ट यात्रियों को खाली बर्थ अलॉट कर दी जायेगी।
वेटिंग यात्रियों को ऐसे होगा फायदा :
इससे भारतीय रेलवे को यात्री द्वारा ट्रेन बोर्ड न करने अथवा चार्ट बनने से पहले अपना टिकट कैंसिल कराने के समय अपनी क्षमता का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलेगी। इससे सीटों के अलॉटमेंट में बेहतर पारदर्शिता होगी। साथ ही बोझिल मैन्युअल प्रक्रिया से निजात मिलेगी। इस डिवाइस का एक फायदा यह भी है कि यह एक पेपरलेस वर्किंग है, जिसमें चार्ट प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। जल्द ही इस डिवाइस को पश्चिम रेलवे की अन्य प्रतिष्ठित ट्रेनों में भी शुरू किया जायेगा।
– वापी, वलसाड, सूरत, भरूच, वडोदरा, नडियाड इत्यादि रोड साइड लोकेशनों के आरक्षण चार्ट को अपलोड करने के बाद इस खंड के यात्रियों को भी आसानी से चेक किया जा सकता है।
हैंड हेल्ड टर्मिनल की मुख्य विशेषताएं :
एचएचटी जीपीआरएस के माध्यम से सोर्स चार्ट तथा करंट बुकिंग लिस्ट को डाउनलोड करता है।
यह जीपीआरएस के माध्यम से ट्रेन में रिमोट लोकेशन के चार्ट को भी डाउनलोड कर सकता है।
ट्रेन के डिपार्चर टाइम के बाद प्रति घंटे चार्टिंग के बाद टिकट रद्द करने वाले यात्रियों की लिस्ट डाउनलोड की जा सकती है।
एचएचटी में किसी भी डिब्बे के यात्रियों की अटेंडेंस को मार्क करने का प्रावधान है।
० हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस से ये होंगे लाभ
– इसका प्रमुख उद्देश्य बिना चार्ट प्रिंट किये वर्क अर्थात पेपरलेस वर्किंग है।
– यह मैन्युअल चार्ट से ज्यादा उपयोगी है, क्योंकि प्रत्येक कोच की चेकिंग के अंत में यह ‘नहीं आये यात्रियोंÓ तथा ‘चैक नहींÓ किये गये यात्रियों का संक्षिप्त विवरण उपलब्ध कराता है। इस प्रकार समय और प्रयासों की बचत होती है।
– डाटा को रिप्रेक्स करने के बाद एचएचटी डिवाइस के चार्ट में करंट बुकिंग काउंटर से आखिरी क्षणों में सीट बुक करने वाले यात्री का विवरण दिखाई देता है।
– एचएचटी के माध्यम से टीटीई को मैन्युअली ईडीआर चार्ट नहीं बनाना पड़ेगा, जिसमें यात्रा नहीं करने वाले यात्रियों का विवरण होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो