scriptहार्दिक पटेल ने पानी पिया, अनशन आठवें दिन भी | Hardik Patel Takes water after 36 hours, indefinite Fast continue | Patrika News

हार्दिक पटेल ने पानी पिया, अनशन आठवें दिन भी

locationअहमदाबादPublished: Sep 01, 2018 10:07:17 pm

36 घंटे बाद पिया पानी, 7 किलो वजन घटा

Hardik Patel

हार्दिक पटेल ने पानी पिया, अनशन आठवें दिन भी

अहमदाबाद. पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के मुख्य संयोजक हार्दिक पटेल ने शनिवार को 36 घंटे के बाद आखिरकार पाटीदार संस्था और पाटीदार लोगों की भावनाओं को देखते हुए जल गृहण कर लिया। हालांकि उन्होंने अपना अनशन नहीं तोड़ा है, अनशन आठवें दिन भी जारी है गढड़ा स्वामीनारायण मंदिर के स्वामी एस.पी. स्वामी ने हार्दिक पटेल को शनिवार को जल गृहण कराया।
एस पी स्वामी ने संवाददाताओं को बताया कि हार्दिक ने संत समुदाय एवं उनके समर्थक पाटीदार लोगों की भावनाओं को देखते हुए जल तो गृहण किया है लेकिन अन्न व फल लेने से इनकार कर दिया है।
पाटीदारों को आरक्षण और गुजरात के किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर 25 अगस्त से आमरण अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल ने 30 अगस्त को जल का भी त्याग कर दिया था। इसके चलते उनके स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आने लगी थी। शनिवार को हार्दिक पटेल की स्वास्थ्य जांच करने पहुंचे सोला सिविल अस्पताल के चिकित्सक प्रवीण सोलंकी ने बताया कि हार्दिक के वजन में 7 किलो की कमी आई है शुगर में भी कमी आई है यूरिन एसिटोन में वृद्धि हुई है।
पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति अहमदाबाद के प्रवक्ता निखिल सवाणी ने बताया कि हार्दिक के जल त्याग करने के बाद से ही पाटीदारों में चिंता थी। उनके समर्थक, पाटीदारों की प्रमुख तीनों ही संस्थाओं ऊंझा, सिदसर, कागवड़ की ओर से भी व्यक्तिगत रूप से फोन पर संपर्क करके हार्दिक पटेल से जल गृहण करने के लिए अपील की जा रही थी। जिसे देखते हुए ३६ गंटे बाद जल गृहण किया है, हालांकि अनशन अभी भी जारी है।
शनिवार को आठवें दिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री भी हार्दिक से मिलने पहुंचे उन्होंने समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को हार्दिक की बातों को सुनना चाहिए।

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने भेजा संदेश
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी हार्दिक पटेल की मांगों और उनके अनशन का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें जल का त्याग नहीं करना चाहिए जल गृहण करना चाहिए क्योंकि लड़ाई लडऩे के लिए जीवन का रहना बहुत जरूरी है। जनता के मुद्दों पर जनता को जीत दिलाने के लिए जीवन का रहना जरूरी है।

नितीश कुमार आज आएंगे!
हार्दिक से मिलने को बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार आएंगे। वह दो सितंबर रविवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे वहां से सर्किट हाऊस और फिर वहां से करीब साढ़े 11 बजे हार्दिक से मिलने उनके आवास पहुंचेंगे। करीब एक घंटे रुकेंगे।
लालजी ने भी दिया समर्थन
हार्दिक को युवा पाटीदारों की एक प्रमुख संस्था सरदार पटेल ग्रुप (एसपीजी) के लालजी पटेल का भी अब समर्थन मिला है। लालजी पटेल ने दोपहर को हार्दिक से मुलाकात की। कहा कि सरकार ने यदि पाटीदारों को नजरअंदाज किया तो २०१९ में उसके परिणाम भुगतने होंगे।
पाटीदारों की तीनों ही संस्थाओं के सदस्य भी पहुंचे
पाटीदार समाज की तीनों ही प्रमुख संस्थाओं सिद्सर के जयराम पटेल, खोडलधाम कागवड दिनेश चोवटिया, दिनेश कुंभाणी और उमियाधाम उंझा के प्रमुख प्रहलाद पटेल, सचिव दिलीप पटेल ने भी शनिवार दोपहर को आठवें दिन हार्दिक पटेल से मुलाकात की। जयराम ने कहा कि आंदोलन शुरू होने के बाद से ही वह मध्यस्थी की भूमिका निभा रहे हैं। इस आंदोलन का समय ही समाधान है। तीनों ही संस्थाएं सरकार से बातचीत करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो