मध्यम वर्गीय महिला के हृदय प्रत्यारोपण में सरकार ने की मदद

कोरोना काल में देश का दूसरा था यह प्रत्यारोपण

By: Omprakash Sharma

Published: 15 Jul 2020, 09:33 PM IST

अहमदाबाद. शहर में पिछले दिनों महिला का किया गया हृदय ट्रान्सप्लान्ट में मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद की गई है। कोरोना काल में देश का यह दूसरा हृदय ट्रान्सप्लान्ट बताया जा रहा है।
अहमदाबाद के सिम्स अस्पताल में गत दिनों साक्षिता जैन का हार्ट ट्रान्सप्लान्ट किया गया था। जिस महिला का ट्रान्सप्लान्ट हुआ है वह मध्यमवर्ग से संबंध रखती है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की ओर से इस ट्रान्सप्लान्ट के खर्च में सहयोग दिया गया है। पिछले दिनों महिला के पति की ओर से मुख्यमंत्री से मदद की गुहार लगाई थी जिसे ध्यान में रखकर राहत फंड से यह सहयोग किया गया।
हृदय ट्रान्सप्लान्ट करने वाले सिम्स अस्पताल के चिकित्सक डॉ. धीरेन शाह ने बताया कि महिला का हृदय मात्र 20 फीसदी ही काम करने लगा था जिससे उसका ट्रान्सप्लान्ट करना जरूरी था। उस दौरान सूरत में ब्रेन डेड हुए युवक के हृदय का प्रत्यारोपण साक्षिता में किया गया। जिससे साक्षिता जैन को नया जीवन मिला है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में देश में दो ही हृदय ट्रान्सप्लान्ट हुए हैं इनमें एक अहमदाबाद में हुआ है। शहर के इस अस्पताल में अब तक 10 मरीजों को हृदय प्रत्यारोपित किए जा सके हैं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned