Ahmedabad : 109 विद्यार्थियों को स्वर्ण जडि़त पदक

हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी के...
-स्वर्णपदक वितरण समारोह में राज्यपाल का ऑनलाइन संबोधन

By: Omprakash Sharma

Published: 05 Feb 2021, 10:31 PM IST

अहमदाबाद. हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी के स्वर्णपदक वितरण समारोह के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के 109 विद्यार्थियों को स्वर्ण जडि़त पदक वितरण किए गए। समारोह में ऑनलाइन उपलब्ध रहे राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि भारत के प्राचीन वैभव की पुन:स्थापना के लिए युवा वर्ग को प्रतिबद्ध बनना होगा। उन्होंने कहा कि सत्य एवं कर्तव्य धर्म के आवरण और ज्ञान की उपासना के माध्यम से श्रेष्ठ नागरिक बनकर राष्ट्र के कल्याण के लिए विद्यार्थी आगे आएं। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के प्रथम कुलपति कुलीन चंद्र पोपटलाल याज्ञिक को डी. लिट की उपाधि भी प्रदान की गई।
राज्यपाल ने उपाधि लेने वाले विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कठोर पुरुषार्थ के परिणाम से पुरस्कार हासिल होते हैं। युवा प्रतिभाओं से राष्ट्र, समाज एवं परिजनों को बड़ी अपेक्षाएं होती हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को राष्ट्र के कल्याण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने स्वर्ण पदक विजेता विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती एवं अन्य महापुरुष महिला शिक्षा के पक्ष में रहे हैं और हमारे धर्मग्रंथो में भी नारी के सम्मान को लेकर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में चहुंओर विकास हो रहा है ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए युवा वर्ग पुरुषार्थ करे।
वर्ष 2018-19 में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण जडि़त पदक दिए गए। इस अवसर पर प्रथम कुलपति कुलीन चंद्र याज्ञिक को डी.लिट उपाधि से सम्मानित किया गया। इस मौके पर उन्होंने (कुलीन चंद्र याज्ञिक ने) कहा कि इस तरह का अवसर जीवन में कभी-कभी आता हैं। वे 47 वर्ष पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में जुड़े थे। इस मौके पर उन्होंने पाटण स्थित यूनिवर्सिटी की स्थापना को याद किया। समारोह में राष्ट्रपति अवार्ड विजेता एवं संस्कृत के विद्वान गौतमभाई पटेल, यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. जे.जे. वोरा, इन्चार्ज रजिस्ट्रार डॉ. डीएम. पटेल, डीन, अध्यापक एवं विद्यार्थी गण मौजूद रहे।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned