scriptअहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड के लिए डिजाइन ट्रैक व डिजाइन को लेकर हुआ अनुबंध | high speed corridor, design, track, slab system | Patrika News

अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड के लिए डिजाइन ट्रैक व डिजाइन को लेकर हुआ अनुबंध

locationअहमदाबादPublished: May 03, 2022 08:48:11 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

high speed corridor, design, track, slab system: गिट्टी-रहित स्लैब ट्रैक सिस्टम का होगा उपयोग

अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड के लिए डिजाइन ट्रैक व डिजाइन को लेकर हुआ अनुबंध

अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड के लिए डिजाइन ट्रैक व डिजाइन को लेकर हुआ अनुबंध

गांधीनगर. नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरिडोर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ( एनएचएसआरसीएल) ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए ट्रैक और ट्रैक से संबंधित कार्यों के डिजाइन, आपूर्ति और निर्माण के लिए दूसरा अनुबंध प्रदान किया। जापानी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर (एचआरसी) (शिंकानसेन) में प्रयुक्त गिट्टी-रहित स्लैब ट्रैक सिस्टम का उपयोग भारत की पहली एचएसआर परियोजना पर किया जाएगा।
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने गुजरात में वडोदरा और साबरमती डिपो के बीच डबल लाइन हाई स्पीड रेलवे और कार्यशाला के लिए ट्रैक और ट्रैक से संबंधित कार्यों की आपूर्ति और निर्माण के लिए 3141 करोड़ की अनुमानित लागत पर लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड को दूसरा अनुबंध किया है।
जापानी एचएसआर (शिंकानसेन) में प्रयुक्त गिट्टी-रहित स्लैब ट्रैक सिस्टम का उपयोग भारत की पहली एचएसआर परियोजना पर किया जाएगा। जापान रेलवे ट्रैक कंसल्टेंट कंपनी लिमिटेड (जेआरटीसी) ने अनुबंध के लिए प्रमुख एचएसआर ट्रैक घटकों जैसे आरसी ट्रैक बेड, ट्रैक स्लैब व्यवस्था और निरंतर वेल्डेड रेल (सीडब्ल्यूआर) बलों आदि का विस्तृत डिजाइन और ड्राइंग प्रदान की है।
इससे पहले, वापी और वडोदरा के बीच ट्रैक कार्यों का पहला ठेका इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को पिछले वर्ष 24 दिसंबर को दिया गया था। ये अनुबंध मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देंगे क्योंकि दोनों अनुबंध भारतीय कंपनियों को दिए गए हैं।
इस अनुबंध के साथ एनएचएसआरसीएल, ने गुजरात में संपूर्ण एमएएचएसआर खंड के लिए सिविल और ट्रैक कार्यों को प्रदान किया है, जो 508 किलोमीटर में से 352 किलोमीटर का मार्ग है। जापानी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर (एचआरसी) (शिंकानसेन) में प्रयुक्त गिट्टी-रहित स्लैब ट्रैक सिस्टम का उपयोग भारत की पहली एचएसआर परियोजना पर किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो