scriptहाइस्पीड रेल ट्रैक की डिजाइन के लिए एनएचएसआरसीएल ने किए जेआरटीसी के साथ समझौता | high speed, track, design, NHSRCL, japan, MAHSR corridor, Gujarat | Patrika News

हाइस्पीड रेल ट्रैक की डिजाइन के लिए एनएचएसआरसीएल ने किए जेआरटीसी के साथ समझौता

locationअहमदाबादPublished: Mar 12, 2021 09:43:34 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

high speed, track, design, NHSRCL, japan, MAHSR corridor, Gujarat: मुंबई-अहमदाबाद हाइस्पीड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट

हाइस्पीड रेल ट्रैक की डिजाइन के लिए एनएचएसआरसीएल ने किए जेआरटीसी के साथ समझौता

हाइस्पीड रेल ट्रैक की डिजाइन के लिए एनएचएसआरसीएल ने किए जेआरटीसी के साथ समझौता

गांधीनगर. मुंबई-अहमदाबाद हाइस्पीड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के (गुजरात में वडोदरा से वापी के बीच 237 किमी) टी- 2 पैकेज के लिए हाई स्पीड रेल ट्रैक की डिजाइन के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने जापान रेलवे ट्रैक कंसल्टेंट कंपनी लिमिटेड (जेआरटीसी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
जेआरटीसी प्रमुख एचएसआर ट्रैक घटकों जैसे आरसी ट्रैक बैड़, ट्रैक स्लैब व्यवस्था और निरंतर वेल्डेड रेल (सीडब्ल्यूआर) बलों की विस्तृत डिजाइन और ड्राइंग मुहैया करेगा। इस वर्चुअल कार्यक्रम में एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे, निदेशक परियोजना राजेंद्र प्रसाद, रोलिंग स्टॉक निदेशक विजय कुमार एवं एनएचएसआरसीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, भारत में जापान दूतावास के मंत्री मियामोटो, जेआईसीए के मुख्य प्रतिनिधि कात्सुओ मात्सुमोतो और जेआरटीसी के अध्यक्ष होरियामा उपस्थित थे।
एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर मील का पत्थर है। यह एक मजबूत टीम वर्क और सहयोग का भी प्रतीक है, जो यकीन है कि एमएएचएसआर परियोजना तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि अन्य देशों में भविष्य की परियोजनाओं के लिए भी जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि एनएचएसआरसीएल इस समझौते को सफल बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देगा। भारत में जापान के दूतावास के मंत्री शिंजो मियामोटो ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन भारत और जापान की साझेदारी के बीच संबंधों को मजबूत करेगा और ‘मेक इन इंडियाÓ पहल को भी बढ़ावा देगा। यह भारत को जापानी हाई स्पीड रेल प्रणाली के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को भी सुनिश्चित करेगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो