Ahmedabad News : अस्थमा रोगियों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक

World Asthma Day : विश्व अस्थमा दिवस आज

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 05 May 2020, 12:01 AM IST

अहमदाबाद. कोरोना के संक्रमण के लिए अस्थमा रोग भी एक प्रमुख लक्षण माना जा रहा है। अस्थमा नियंत्रण के लिए नियमित तौर पर इन्हेलर थैरेपी नहीं लेने पर कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक होता है।
मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है। इसकी पूर्व संध्या पर एसोसिएशन ऑफ चेस्ट फिजिशियन ऑफ गुजरात के पूर्व अध्यक्ष व गुजरात के वरिष्ठ अस्थमा रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेन्द्र रावल ने पत्रिका से विशेष बातचीत में यह जानकारी दी।
डॉ. रावल के अनुसार अस्थमा और इसकी दवाई के प्रति जागरुकता के लिए पूरी दुनिया में अस्थमा दिवस मनाया जाता है। अस्थमा रोग में फैफड़ों की नलियां सिकुड़ती है और इनमें सूजन आती है। घर में पैदा होने वाली धूल, धुआं, ठंडा पेय, फास्ट फूड, मौसम में बदलाव आना, वाहनों और बीडी-सिगरेट का धुआं, केमिकल व कॉटन उद्योगों से निकलने वाले धुएं से अस्थमा होता है।
अस्थमा के लक्षणों में खांसी आना, सीने में भारीपन रहना, श्वास चढऩा और फैफड़ों से आवाज आना आदि हैं। एक हजार में से 7-8 व बच्चों में यह संख्या दुगुनी है। अस्थमा की दवाइयों में दो प्रकार के इन्हेलर होते हैं। इनमें से एक फैफड़ों की नलियों को खोलता है और दूसरा सूजन कम करता है। अस्थमा पर नियंत्रण के लिए नियमित तौर पर इन्हेलर नहीं लेने पर अस्थमा सीओपीडी (क्रॉनिक आब्स्ट्रेक्टिव पल्मोनरी डिजिज) में बदल जाता है।
अस्थमा और सीओपीडी दोनों ही रोग फैफड़ों को बहुत कमजोर करते हैं। कोरोना महामारी के समय में कोरोना के वायरस फैफड़ों को नुकसान अधिक करते हैं। अस्थमा व सीओपीडी के रोगी को कोरोना से संक्रमण की संभावना अधिक होती है। अस्थमा व सीओपीडी की दवा लेने के बाद भी खांसी, श्वास बढ़े, बुखार आने पर अस्थमा के साथ कोरोना की भी जांच करवानी चाहिए।
अस्थमा और सीओपीडी से वृद्ध लोग पीडि़ता हों तो कोरोना के संक्रमण का खतरा तीन गुना अधिक होता है। अस्थमा के मरीजों को स्टीराइड की दवा को टेम्परेरी बंद करना चाहिए और मात्रा कम करनी चाहिए। इसके साथ ही अपने चिकित्सक से परामर्श लेनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गीना (ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा) गाइड लाइन जारी की है, उसके और कोरोना के बारे में गुगल पर देखकर मार्गदर्शन का पालन भी करना चाहिए।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned