scriptGujarat Success Story स्वरोजगार कर गोधरा की हिनल दे रही 3 अन्य महिलाओं को रोजगार | Hinal Of Godhra self Employment And gives other 3 women to job | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat Success Story स्वरोजगार कर गोधरा की हिनल दे रही 3 अन्य महिलाओं को रोजगार

पापड़ और नश्ते की दूसरी सामग्री बनाकर प्राप्त कर रही अच्छी आय
वाजपेयी बैंकेबल योजना से ऋण प्राप्त कर रोजगार शुरू किया

अहमदाबादAug 12, 2022 / 01:35 pm

Binod Pandey

Gujarat Success Story स्वरोजगार कर गोधरा की हिनल दे रही 3 अन्य महिलाओं को रोजगार

Gujarat Success Story स्वरोजगार कर गोधरा की हिनल दे रही 3 अन्य महिलाओं को रोजगार

दाहोद. साबरकांठा जिले की गोधरा निवासी हिनल पटेल सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी ढूढऩे के बजाए स्वरोजगार कर दूसरी 3 महिलाओं को भी रोजगार प्रदान कर रही हैं। केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने संबंधी उनके इस प्रयास को लेकर महिला स्वालंबन दिवस पर सम्मानित किया गया।

हिनल ने जिला उद्योग केन्द्र के वाजपेयी बैंकेबल योजना से 3.30 लाख रुपए का ऋण प्राप्त कर नीलकंठ गृह उद्योग की शुरुआत की। बैंक से मिली राशि से उन्होंने दो इलेक्ट्रिक ऑटोमेटिक मशीन की खरीदी की। सरकार की ओर से उन्हें गृह उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए 92,200 रुपए की राशि प्राप्त हुई। इस राशि से उन्होंने पापड़, मठिया, चोलाफली, बड़ी समेत दूसरी नाश्ते की सामग्री बनाना शुरू किया। कुछ ही दिन में उनकी बनाई सामग्री के खरीदार उनके घर तक आने लगे। इससे उन्हें बड़े-बड़े आर्डर घर बैठे ही मिलने शुरू हो गए। उद्योग में प्रगति होता देख उन्होंने तीन अन्य महिलाओं को अपने यहां रोजगार देकर ऑडर को पूरा करना शुरू किया। धीरे-धीरे उनकी आय बढऩे लगी और उनके प्रयासों को देखते हुए उन्हें सम्मानित किया गया। हिनल पटेल ने बताया कि सरकार की ओर से उन्हें बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण मिला।

इस राशि से गृह उद्योग स्थापित करने में मदद मिली। स्वरोजगार से उनकी आवक बढ़ी है, इससे वह घर-परिवार को आर्थिक मदद करने में समक्ष हुई है। आगामी दिनों में गृह उद्योग को और भी बड़ा करने के लक्ष्य के साथ हिनल काम कर रही है। उन्हें उम्मीद है कि वे अपने रोजगार से कई और लोगों को भी रोजगार देकर उन्हें भी आर्थिक रूप से सक्षम बनाने में सफल होंगी।

Home / Ahmedabad / Gujarat Success Story स्वरोजगार कर गोधरा की हिनल दे रही 3 अन्य महिलाओं को रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो