scriptहोम स्टे नीति से नर्मदा जिले में मिलेगी पर्यटन को गति | Home stay policy, tourism, Narmada district | Patrika News

होम स्टे नीति से नर्मदा जिले में मिलेगी पर्यटन को गति

locationअहमदाबादPublished: Dec 20, 2020 09:04:43 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

राजपीपला शहर में भी होम स्टे बनाने की कवायद शुरू

होम स्टे नीति से नर्मदा जिले में मिलेगी पर्यटन को गति

होम स्टे नीति से नर्मदा जिले में मिलेगी पर्यटन को गति

भरुच/नर्मदा. विश्व की सबसे उंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन होने के बाद से अब तक पचास लाख से ज्यादा पर्यटक केवडिय़ा आ चुके हैं। केवडिया इलाके में आदिवासियों को स्थायी रोजगार देने के लिए सरकार ने होम स्टे प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत आसपास के गांवों में सौ से ज्यादा होम स्टे बनाए गए हैं। गुजरात पर्यटन विभाग ने केवडिय़ा के बाद अब राजपीपला शहर में भी होम स्टे बनाने की कवायद शुरू की है।

प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग गांधीनगर की ओर से होम स्टे पॉलिसी के बारे में जागरुकता लाने और जानकारी देने के लिए अथर्व प्लानिंग एंड रिसर्च सेंटर ने राजपीपला नगरपालिका में ऑनलाइन जागृति अभियान का आयोजन किया। पालिका की अधिकारी निशा परमार और उनकी टीम ने कार्यक्रम में होम स्टे पॉलिसी के बारे में लोगों को जानकारी दी।
अथर्व प्लानिंग एंड रिसर्च सेंटर से जुड़ी अमिषा पटेल ने कहा कि गुजरात पर्यटन विभाग की ओर से गुजरात में आने वाले पर्यटकों को होटल के विकल्प के अलावा स्थानीय लोगों के आवास में रुकने व घर जैसा वातावरण में गुजराती संस्कृति रीतिरिवाज तथा भोजन की अनुभूति दिलाने के लिए 2014 होम स्टे पॉलिसी बनाई थी। इसको नर्मदा जिले में भी लागू किया गया है, जिससे स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा व पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी।
जंगल सफारी में पशु-पक्षियों के लिए लगाया हीटर

नर्मदा जिले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित जंगल सफारी में डेढ़ हजार से ज्यादा देसी व विदेशी पशु-पक्षियों को रखा गया है। नर्मदा जिले में ठंडी का पारा १० डिग्री के आसपास पहुंच जाने से रात के समय शीत का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। पशु-पक्षियों को रात के समय शीत से बचाने के लिए ग्रीन नेट लगाने के साथ सभी काटेज के बाहर हीटर लगाए गए हैं। जंगल सफारी के डायरेक्टर आरआर नाला ने बताया कि पशु-पक्षियों की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। प्राणियों को आवश्यक वातावरण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।
———
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो