सीए फाइनल के टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स

ICAI, Ahmedabad, CA Final result, for students in top 50, Rankers, Tips आत्मविश्वास के साथ सकारात्मक सोच जरूरी: दिवेश

By: nagendra singh rathore

Published: 13 Sep 2021, 10:03 PM IST

अहमदाबाद. सीए फाइनल की जुलाई 2021 परीक्षा में देश के टॉप-50 रैंकर्स में जगह बनाने वाले अहमदाबाद सेंटर के विद्यार्थियों ने सफलता के टिप्स बताए हैं।
सीए फाइनल में 800 में से 577 अंक पाकर देश में 13 वीं रैंक लाने वाले दिवेश हरपलानी बताते हैं कि उनके हिसाब से सफलता के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने आप पर विश्वास रखो यानि आत्मविश्वास रखो। सकारात्मक सोच भी बहुत जरूरी है। प्लानिग (योजना) और टाइम मैनेजमेंट (समय प्रबंधन) के साथ अगर निरंतरता रखते हुए तैयारी करते हैं तो सफलता जरूर मिलेगी। यदि पढ़ाई में निरंतरता नहीं रखी तो भी दिक्कत हो सकती है।
कोरोनाकाल में हर तरफ से जब नेगेटिव खबरें सामने आ रहीं थीं तो उससे खुद को दूर करने के लिए उन्होंने समाचारों को सुनना ही बंद कर दिया था। वे सिर्फ उनकी तरह तैयारी करने वाले दोस्तों के साथ ही संपर्क में थे, ताकि वे नेगेटिविटी से दूर रहें और सकारात्मक सोच के साथ तैयारी कर सकें। उन्होंने इससे पहले 2018 में आईपीसीसी में भी देश में छठी रैंक पाई थी। वे दिन में आठ घंटे की पढ़ाई करते थे।

रिवीजन को भी दें अहमियत: आस्था
सीए फाइनल में 800 में से 558 अंक पाकर देश में 27वीं रैंक लाने वालीं आस्था मालू बताती हैं कि सीए फाइनल की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है कि आप रिवीजन को भी अहमियत दें। यह बहुत काम आता है। इसके अलावा स्ट्रोंग प्लानिंग करें स्ट्रोंग का मतबल जो प्लान किया है उसकी शत प्रतिशत पालना करें। इससे काफी फायदा होगा। आस्था बताती हैं कि कोरोनाकाल में भी उन्होंने असमंजस भरी परिस्थिति के बावजूद पढ़ाई को जारी रखा। हर दिन 14-15 घंटे की अंतिम महीनों में पढ़ाई की। उन्होंने आईपीसीसी में भी 2018 में देश में 38वीं रैंक पाई थी।

सीए फाइनल के टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned