script

Video: अरब सागर में बोट में लगी आग, तटरक्षक ने 7 क्रू मैम्बर को बचाया

locationअहमदाबादPublished: Jan 16, 2023 10:36:25 pm

ICG rescued 5 missing and 2 injured fisherman in arabian sea
-लापता हुए मछुआरों को खोजा, 2 घायल मछुआरों को बचाया
 

Video: अरब सागर में बोट में लगी आग, तटरक्षक ने 7 क्रू मैम्बर को बचाया

Video: अरब सागर में बोट में लगी आग, तटरक्षक ने 7 क्रू मैम्बर को बचाया

अहमदाबाद. पोरबंदर तट से 50 किलोमीटर दूर अरब सागर में मछली पकडऩे गई जय भोलो नाम की बोट में सोमवार को अचानक आग लग गई। इसकी सूचना मिलने पर एक प्रभावी समुद्री वायु समन्वित प्रयास करते हुए भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने बोट के 7 क्रू मैम्बरों को बचा लिया। इसमें से 5 लापता हो गए थे जिन्हें खोजा और दो को जख्मी हालत में बचाया।
भारतीय तटरक्षक के अनुसार सोमवार सुबह 9.45 बजे इंडियन कोस्टगार्ड (आईसीजी) के मैरीटाइम रेस्क्यू सब सेंटर (एमआरएससी) पोरबंदर को भारतीय मछुआरा बोट जय भोले पर आग लगने के बारे में संकट कालीन चेतावनी की जानकारी मिली। यह बोट पोरबंदर तट से 50 किलोमीटर दूर थी।
पोरबंदर स्थित आईसीजी जिला मुख्यालय ने इंटरसेप्टर क्लास शिप सी-161 और सी-156 को घटनास्थल की ओर मोड़ा इसके साथ ही पोरबंदर आईसीजी एयर स्टेशन से हेलिकॉप्टर को भी घटनास्थल पर मदद के लिए भेजा। आईसीजी जहाज सुबह 10.20 बजे घटनास्थल पर पहुंच गए।
वहां पहुंचकर देखा कि बोट के चालक दल ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन विफल रहने पर सभी ने नाव को छोड़ दिया। जहाज पर सवार सात चालक दल (क्रू मैम्बर) में से दो मछुआरों को पास में चल रही एक नाव के लोगों की ओर से बचा लिया गया था। पांच अन्य सदस्य लापता थे।
तटरक्षक की टीम ने आसपास के इलाके में दो घंटे तक जहाज और हेलिकॉप्टर के जरिए सघन तलाशी अभियान चलाया और सभी पांच लापता चालक दल के सदस्यों को खोज निकाला। इन्हें हेलिकॉप्टर के जरिए समंदर से एयरलिफ्ट किया गया। दोपहर करीब एक बजे इन्हें पोरबंदर लाया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8hagvk
नाव से बचाए गए दो चालक दल में से एक की स्थिति गंभीर थी। जिससे इस घायल सदस्य को जहाज सी-161 पर ले जाकर प्रारंभिक चिकित्सा दी गई। उसके बाद इलाज के लिए पोरबंदर लाया गया।
तटरक्षक के अनुसार बीते 08 महीनों में गुजरात क्षेत्र के समुद्री इलाके से तटरक्षक की ओर से 60 से अधिक लोगों की जान बचाई गई है।
Video: अरब सागर में बोट में लगी आग, तटरक्षक ने 7 क्रू मैम्बर को बचाया

ट्रेंडिंग वीडियो