IEEM: 2 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश Gujarat में, देश का 51 फीसदी हिस्सा

IEEM, Gujarat, 51 percent, highest investment, India


गांधीनगर. गुजरात ने औद्योगिक निवेश के लिए इंडस्ट्रीयल एन्टरप्रेन्योर्स मेमोरेन्डम (आईईएम) के तहत पूरे देश में सबसे ज्यादा 51.23 फीसदी निवेश प्राप्त किया है। देश में इस वर्ष अक्टूबर माह तक फाइल किए गए आईईएम के मार्फत 4,27,494 करोड़ के पूंजीनिवेश में से अकेले गुजरात ने ही 2 लाख 18 हजार 611 करोड़ के पूंजीनिवेश उद्योग स्थापित करने के लिए हुए है। इस तरह देश के कुल आईईएम के आधे से ज्यादा गुजरात में हुए हैं।
गुजरात में उद्योग स्थापित करने के इच्छुक उद्योगपतियों को सरलता से जमीन और आवश्यक अनुमतियां बिना विलंब के मिलने की सुदृढ़ व्यवस्था ऑनलाइन विकसित की गई है। इसके साथ ही उद्योगपतियों और सभी सेक्टर में ईज ऑफ डूइंग बढ़ाने के उद्देश्य से निर्धारित नियमों से भी ज्यादा उदार स्तर अपनाकर उद्योगपतियों को व्यापक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इस आईईएम के अंतर्गत ज्यादातर निवेश केमिकल्स, टेक्सटाइल्स, सिरामिक, प्लास्टिक और मेटल उद्योग क्षेत्र में होगा।
गुजरात ने मैन्यूफैक्चरिंग हब, ऑटोमोबाइल हब की जो उपलब्धि प्राप्त की है उसमें आईईएम के चलते अब नए सेक्टर भी जुड़ गए हैं। होलिस्टिक इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट में गुजरात देश का अग्रिम राज्य बनेगा।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned