scriptAhmedabad News छोटे बच्चों के बड़े इनोवेशन….सबसे कम आयु की इनोवेटर विश्वा ने पाया इग्नाइट अवार्ड | ignite award 2019, Former President Pranab mukharji, Gujarat, Vishwa, | Patrika News

Ahmedabad News छोटे बच्चों के बड़े इनोवेशन….सबसे कम आयु की इनोवेटर विश्वा ने पाया इग्नाइट अवार्ड

locationअहमदाबादPublished: Dec 01, 2019 10:30:51 pm

ignite award 2019, Former President Pranab mukharji, Gujarat, Vishwa goswami, Innovation पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशभर के 21 इनोवेटरों को किया सम्मानित
 

Ahmedabad News छोटे बच्चों के बड़े इनोवेशन....सबसे कम आयु की इनोवेटर विश्वा ने पाया इग्नाइट अवार्ड

Ahmedabad News छोटे बच्चों के बड़े इनोवेशन….सबसे कम आयु की इनोवेटर विश्वा ने पाया इग्नाइट अवार्ड

अहमदाबाद. घर और आसपास दिखने वाली समस्याओं को अपनी सूझबूझ और सृजनात्मकता के जरिए इनोवेशन से हल करने वाले देश के 21 स्कूली इनोवेटरों को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष २०१९ के डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड से सम्मानित किया।
नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) की ओर से गांधीनगर जिले के अमरापुर में आयोजित होने वाले समारोह में पूर्व राष्ट्रपति ने इसी जिले के पेथापुर की रहने वाली छह वर्ष की विश्वा गोस्वामी को भी सम्मानित किया। विश्वा सबसे कम आयु की इनोवेटर हैं, जिन्होंने इग्नाइट अवार्ड पाया है। उधर अमरापुर गांव के ही 12वीं कक्षा के छात्र किशन ठाकोर को भी इस अवार्ड से पुरस्कृत किया गया।
पूर्व राष्ट्रपति ने इन इनोवेटरों के इनोवेशन की तारीफ करते हुए कहा कि इसे देखकर यह कहने में कोई संशय नहीं है कि भारत का भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं। उन्होंने गरीबों की समस्याओं को हल करने की दिशा में इनोवेशन करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास में इनोवेशन की अहम भूमिका हो सकती है।
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि बालकों ने बड़े इतिहास बनाए हैं। उन्होंने मातृभाषा में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की शिक्षा देने की आवश्यकता पर बल दिया। इस अवार्ड के लिए देशभर के ५४४ जिलों के ६० हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।
इस मौके पर एनआईएफ के संस्थापक प्रो. अनिल गुप्ता, अध्यक्ष पी.एस.गोयल, निदेशक व सचिव विपिन कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो