scriptAhmedabad News क्यों देश की अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है और शेयर बाजार ऊपर?: सुब्रमण्यन | IIMA, India, economy slow down, stock market, Former CEA Arvind | Patrika News

Ahmedabad News क्यों देश की अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है और शेयर बाजार ऊपर?: सुब्रमण्यन

locationअहमदाबादPublished: Dec 19, 2019 09:06:19 pm

IIMA, India, economy slow down, stock market up, Former CEA Arvind subramanian, आईआईएम-ए में खुला पहला व्यवहार विज्ञान केन्द्र, बोले पहली शोध इसी पर करे केन्द्र, एनएसई की मदद से वित्त, अर्थशास्त्र, विपण में व्यवहार के प्रभाव पर होगी शोध

Ahmedabad News क्यों देश की अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है और शेयर बाजार ऊपर?: सुब्रमण्यन

Ahmedabad News क्यों देश की अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है और शेयर बाजार ऊपर?: सुब्रमण्यन

अहमदाबाद. देश के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने गुरुवार को कहा कि यह उनके लिए भी एक ‘पहेली’ है कि क्यों देश की अर्थव्यवस्था धीमी और धीमी हो रही है, जबकि शेयर बाजार उछाल मार रहा है।
वे गुरुवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम-ए) में शुरु हुए देश के पहले एनएसई सेंटर फॉर बिहेवियरल साइंस इन फाइनेंस, इकोनॉमिक्स एंड मार्केटिंग’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘उम्मीद है कि इस केंद्र का पहला व्यवहारिक अर्थशास्त्र प्रोजेक्ट यह समझाएगा कि क्यों देश की अर्थव्यवस्था नीचे और नीचे जा रही है, जबकि शेयर बाजार ऊपर और ऊपर जा रहा है’। उन्होंने कहा कि ‘केन्द्र यदि इस पहेली को सुलझा लेता है तो वे इसे समझने के लिए अमेरिका से कामकाज छोड़कर आएंगे।
सुब्रमण्यन नरेन्द्र मोदी के नेतृत्ववाली एनडीए सरकार के ऐसे पहले अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने हाल ही में कहा है कि भारत ‘एक बड़ी मंदी’ का सामना कर रहा है। देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में जा रही है।
आईआईएम-अहमदाबाद के निदेशक प्रो एरोल डिसूजा ने कहा कि आईआईएम-ए में शुरु हुआ यह व्यवहार विज्ञान केन्द्र बाजारों के परिणाम और प्रक्रिया में व्यवहार के प्रभाव और उसके परिणामों के विभिन्न पहलुओं पर शोध करेगा।
आईआईएम-ए के प्रोफेसर अरविंद सहाय ने कहा कि किसी प्रबंध संस्थान में शुरू होने वाला यह देश का पहला व्यवहार विज्ञान केन्द्र है और संभवत: विश्व का भी।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के चीफ बिजनेस डेवलपमेंट ऑफिसर रवि वाराणसी ने कहा कि देश के सवा करोड़ से अधिक की आबादी में से सिर्फ 2.5 फीसदी आबादी ही स्टॉक मार्केट से जुड़ी है। जो विश्व के अन्य देशों और बाजारों की तुलना में काफी कम है। इसे बढ़ाने में केन्द्र में होने वाली शोध मददरूप होंगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो