scriptAhmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी | IIT Gandhinagar, culture, Explorer fellowship, Gujarat, Student, India | Patrika News

Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी

locationअहमदाबादPublished: Sep 28, 2019 10:19:24 pm

IIT Gandhinagar, 19 states, Culture, Explorer Fellowship , Modern Art v/s Ancient Art, Tourist Attractions, Cuisines of India, India, Dams and Water Resources, Handicrafts and Visual Arts, Fishing Communities, Geographical Indication (G.I.) Tagged Products, Rivers Nurturing India, ८४ विद्यार्थियों की 27 टीमों ने ४२ दिनों में उत्तर, उत्तर-पूर्व और दक्षिण के राज्यों को भी नापा
 

Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी

Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी,Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी,Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी

अहमदाबाद. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (आईआईटी- गांधीनगर) के 84 विद्यार्थियों को देश के 1९ राज्यों की संस्कृति, पहनावा, आबो हवा, खानपान और बोली को करीब से जानने और समझने का मौका मिला। 27 टीमों के जरिए इन विद्यार्थियों ने ४२ दिनों तक देश के उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों को नापा। वहां की आबोहवा से खानपान व पहनावे के जुड़ाव को समझा। स्थानीय लोगों के हुनर, उनकी पारंपरिक कला को देखा।
ये विद्यार्थी इस वर्ष २०१९ की गर्मियों की छुट्टियों में आईआईटी गांधीनगर के एक्सप्लोरर फेलोशिप के तहत भारत भ्रमण पर निकले थे। इस बार उन्होंने मॉर्डन आर्ट और ऐतिहासिक कला के बीच की भिन्नता, उनकी अहमियत, भारत के व्यंजन, बांध और जल संसाधन, हस्तकला एवं विज्युअल आर्ट, मछुआरे, पर्यटन स्थल, जियोग्राफिकल इंडीकेशन, टैग्ड प्रोडक्ट, भारत की नदियों के बारे में जाना और इसकी खूबसूरती को देखा भी।
बेफिकरे बैगपैकर्स टीम के सदस्यों ने अपने अनुभवों को बयां करते हुए कहा कि इस सफर के दौरान उन्होंने न सिर्फ अलग -अलग प्रकार के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया और यह भी समझा कि उनका व्यंजन उस क्षेत्र की आबोहवा, संस्कृति के अनुरूप है।
टीम कैटामारन के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने छह राज्यों का दौरा किया जहां उन्हें मछुआरों की मछली पकडऩे की तकनीक, उनके हुनर को बारीकी से देखने और समझने का मौका मिला। इतना ही नहीं समुद्र और समुद्र के आसपास की संस्कृति और माहौल, वहां की कठिनाईयां और क्लाइमेट चैैन्ज के असर को भी उन्होंने समझने की कोशिश की।
द थिरुमविरेट के सदस्यों ने 13 राज्यों के 20 शहरों का दौरा किया। उस शहर में बनने वाली 15 अलग अलग प्रकार के क्षेत्रीय पहचान वाले उत्पादों के बारे में जाना। उसको बनाने की कला और प्रक्रिया को समझा। जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग्ड प्रोडक्ट थीम के तहत उन्होंने दौरा किया।
वर्ष २०१५ से एक्सप्लोरर फेलोशिप के संस्थान के विद्यार्थी हर साल देश के अलग अलग राज्यों में अलग अलग थीम को लेकर घूमते हैं। वहां के लोगों और परिस्थिति, संस्कृति, पहनावे, खानपान को समझते हैं। वर्ष २०१८ तक २५९ विद्यार्थी इस फेलोशिप के तहत घूम चुके हैं। इस साल २०१९ में ८४ विद्यार्थी गए थे।
Ahmedabad News: 1९ राज्यों की संस्कृति, खानपान से परिचित हुए आईआईटी गांधीनगर के विद्यार्थी

ट्रेंडिंग वीडियो