scriptIIT-Gn : इको फ्रेंडली लैम्प से जगमग होगी दीपावली | IIT -gandhinagar, eco friendly lamp, dipawali, Ahmedabad news, Gujarat | Patrika News
अहमदाबाद

IIT-Gn : इको फ्रेंडली लैम्प से जगमग होगी दीपावली

आईआईटी-गांधीनगर ने लॉन्च की 20-20 लैम्प सीरीज़ , खुद बना सकेंगे 20 अनोखे गणितीय पेपर लैंप : IIT -gandhinagar, eco friendly lamp, dipawali, Ahmedabad news, Gujarat

अहमदाबादNov 03, 2020 / 08:34 pm

Pushpendra Rajput

IIT-Gn : इको फ्रेंडली लैम्प से जगमग होगी दीपावली

IIT-Gn : इको फ्रेंडली लैम्प से जगमग होगी दीपावली

गांधीनगर. इको फ्रेंडली (eco-friendly) और आकर्षक डिजाइनों (attraction design) में बने 20-20 लैम्प (lamp) दीपावली जगमग होगी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- गांधीनगर (IIT- Gandhinagar) के सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग ने ऐसे दीवाली (dipawali) को इको-फ्रेंडली स्व-निर्मित सजावट के साथ उजागर करने के उद्देश्य से ’20-20 लैंपÓ की विडियो श्रृंखला शुरू की है, जिसमें गणित के कुछ पाठ भी हैं।
दशहरा से प्रारंभ यह श्रृंखला दीपावली तक 20 दिनों तक जारी रहेगी। हर दिन सीसीएल टीम अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो प्रस्तुत करेगी कि गणितीय अवधारणाओं के आधार पर एक नया पेपर लैंप (paper lamp) कैसे बनाया जाए।
सीसीएल, आईआईटी-गांधीनगर का यह विचार लोकप्रिय ’30-30 स्टेमÓ कार्यक्रम के एक एपिसोड में सामने आया, जो गणित और विज्ञान को रोजमर्रा की जिंदगी से आश्चर्यचकित कर दिलचस्प बनाने के लिए हर रविवार को प्रसारित की जाती एक साप्ताहिक लाइव यूट्यूब श्रृंखला है। 30-30 स्टेम में लगभग 4 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, और 15 लाख से अधिक बार देखा गया है।
बनाने में आसान ये पेपर लैंप विशेष रूप से आईआईटी-गांधीनगर में सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग ने डिज़ाइन किए गए हैं, जो आकर्षक दिखते हैं। इन वीडियो में, सीसीएल टीम इन लैंपों को बनाने की प्रक्रिया का वर्णन करने के साथ-साथ टेट्राहेड्रोन, ऑक्टाहेड्रॉन, क्यूब्स, डोडेकाहेड्रॉन जैसे प्लैटोनिक और आर्किमिडीयन सोलिड्स के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए के उनके पीछे का गणित भी समझाती है। इसके अलावा, यह रचनात्मक गतिविधि त्योहारों को मनाने के लिए एक परिवार के रूप में एक साथ समय बिताने का अवसर भी प्रदान करती है।
आईआईटी- गांधीनगर के एसोसिएट टीचिंग प्रोफेसर, मनीष जैन ने इस पहल के पीछे का विचार साझा करते हुए कहा, “इन कठिन समय में, ’20 -20 लैंपÓ परिवार के साथ रचनात्मक होने का एक शानदार तरीका है। ये लैंप सीखने और परिवार के बंधन के दोहरे उद्देश्य को पूरा करते हैं। उनके पीछे का गणित दिलचस्प है, और इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री न्यूनतम है। बस चार्ट पेपर और गोंद/लही/ स्टेपलर। प्लास्टिक का कोई उपयोग नहीं है, इसलिए यह पर्यावरण के अनुकूल सजावट के साथ त्योहारों के उत्सव को प्रोत्साहित करता है। यह ‘वोकल फॉर लोकलÓ और ‘मेक इन इंडियाÓ के विचारों को भी बढ़ावा देता है।”
लोग सीसीएल की इस पहल को पसंद कर रहे हैं और गणितीय स्पर्श के साथ अपने रचनात्मक पहलुओं को आज़मा रहे हैं। एक दर्शक रूचि राय ने अपनी राय साझा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम जीवन का प्रकाश होगा। हर प्रेरणादायक सत्र है। अनु थपलियाल ने कहा कि सुंदर, साझा करने के लिए धन्यवाद। अब हमारे छात्र भी दीपावली के लिए इन लैंप को बना सकेंगे। हम और वीडियो देखने के लिए उत्सुक हैं।”

Home / Ahmedabad / IIT-Gn : इको फ्रेंडली लैम्प से जगमग होगी दीपावली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो