scriptAhmedabad News प्राचीन भारत की अवधारणा, कला, संस्कृति समझाएगी आईआईटी गांधीनगर | IIT Gandhinagar, the idea of ancient india, elective course, semester, | Patrika News

Ahmedabad News प्राचीन भारत की अवधारणा, कला, संस्कृति समझाएगी आईआईटी गांधीनगर

locationअहमदाबादPublished: Jan 07, 2020 08:18:44 pm

IIT Gandhinagar, the idea of ancient india, elective course, semester, education एक सेमेस्टर के कोर्स की शुरूआत, इंट्रोडक्शन टू इंडियन नॉलेज सिस्टम (आईकेएस) के वैकल्पिक कोर्स के चौथा संस्करण में किया शामिल

Ahmedabad News प्राचीन भारत की अवधारणा, कला, संस्कृति समझाएगी आईआईटी गांधीनगर

Ahmedabad News प्राचीन भारत की अवधारणा, कला, संस्कृति समझाएगी आईआईटी गांधीनगर

अहमदाबाद. तकनीक, विज्ञान की शिक्षा देने वाला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (आईआईटी-गांधीनगर) विद्यार्थियों को प्राचीन भारत की अवधारणा से भी रूबरू कराएगा। प्राचीन भारत की बौद्धिक, वैज्ञानिक और कलात्मक ज्ञान परंपराओं को समझाएगा।
इसके लिए आईआईटी गांधीनगर के ह्यूमेनिटीज़ और सोशियल सायन्स विभाग की ओर से एक सेमेस्टर का वैकल्पिक कोर्स शुरू किया गया है। यह कोर्स इंट्रोडक्शन टू इंडियन नॉलेज सिस्टम्स (आईकेएस) के चौथे संस्करण में शामिल किया गया है, जिसकी शुरूआत नौ जनवरी से होगी और अप्रैल 2020 तक ये चल चलेगा।
आईआईटी गांधीनगर के प्रोफेसर मिशेल डैनिनो (कोर्स समन्वयक) और माना शाह के साथ देश और विदेश के आठ प्रमुख विद्वानों द्वारा इस कोर्स को पढ़ाया जाएगा।
‘प्राचीन भारत की अवधारणा’ पर यह कोर्स विभिन्न विषयों पर अंदरूनी दृष्टिकोण प्रदान करेगा, जैसे कि भारतभर में वास्तु की अवधारणा और प्रथाएं; भारत या भारत के बारे में विदेशी पर्यटकों के विचार, छवीपूजा और सुरक्षा की भारतीय परंपराएं, भारतभर में बौद्धिक परंपराएं, इतिहास के रूप में संस्कृत कविता, पूरे भारत में पवित्र जैवसृष्टि की परंपराएं, भारतभर में शासन, राजनीतिक सिद्धांत, नैतिक निर्देश और नीतिशास्त्र के विचार और प्रथाएं, भारत में यात्रा परंपराएं, भारत का भूगोल, मंडला लेंडस्केप और बंधे हुए रूप में मंडला, भारत भर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की परंपराएं सरीखे क्षेत्र शामिल हैं।
इस कोर्स में अहमदाबाद, गांधीनगर के अन्य संस्थानों के छात्र भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शामिल हो सकते हैं। प्रवेश को नि:शुल्क रखा है। अधिकांशत: कक्षाएं बुधवार और गुरुवार को शाम साढ़े तीन बजे से पांच बजे के दौरान आयोजित की जाएंगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो