scriptअहमदाबाद में रैकी करने का आरोपी है आरिज | IM suspect Ariz also wanted in Ahmedabad bomb blast | Patrika News

अहमदाबाद में रैकी करने का आरोपी है आरिज

locationअहमदाबादPublished: Feb 14, 2018 10:16:43 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

दिल्ली से आतिक के साथ आए आरोपियों में से है एक

Ariz
अहमदाबाद. आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) का सदस्य आरिज उर्फ जुनैद (३७) बुधवार को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा है। इस पर अहमदाबाद में २६ जुलाई २००८ को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के लिए हिंदू बहुल संवेदनशील इलाकों की रैकी करने का भी आरोप है। यह दिल्ली से आए १५ आरोपियों में से एक है। अहमदाबाद में बम रखने में भी इसका हाथ होने की आशंका है। आरिज पर जयपुर में हुए बम धमाकों में भी आरोप है। इस पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से १० लाख रुपए का और दिल्ली पुलिस की ओर से ५ लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया गया था।
अहमदाबाद क्राइम ब्रांच सूत्रों के अनुसार आरिज उर्फ जुनैद अहमदाबाद के बम धमाकों में भी आजमगढ़ सिटी के रहने वाले मोहम्मद आरिज उर्फ जुनैद के नाम से वांछित है।
आरिज उन १५ आरोपियों में शामिल है, जो अहमदाबाद में बम जगह-जगह बम धमाके करने के लिए दिल्ली से आरोपी आतिक के साथ अहमदाबाद आए थे। इस पर १२ जुलाई २००६ को दिल्ली से आकर अन्य लोगों के साथ मिलकर अहमदाबाद में हिंदू बहुल इलाकों की रैकी करने का आरोप है। इसके अलावा बम धमाके वाले दिन २६ जुलाई २००८ को भी यह दिल्ली से अन्य आरोपियों के साथ अहमदाबाद आया था।
इस पर अहमदाबाद में २६ जुलाई के दिन आकर अब्दुल सुब्हान उर्फ तौकिर, कयामुद्दीन कापडिय़ा, अब्दुल रजीक, आतिक के कहने पर इनकी ओर से दिए गए बम को अहमदाबाद में कहीं प्लांट करने की भी शंका है। बम प्लांट करने के बाद आरोपी फर्जी नाम से कराए गए रिजर्वेशन की टिकट पर अहमदाबाद से फरार हो गया था।
अहमदाबाद बम धमाकों के मुख्य आरोपी अब्दुल सुब्हान उर्फ तौकिर की गिरफ्तारी के बाद आरोपी आरिज उर्फ जुनैद की गिरफ्तारी काफी अहम है। इससे बम धमाकों के कई राज खुलने के आसार हैं।
अहमदाबाद में हुए बम धमाकों में ५६ लोगों की मौत हो गई थी और २४० घायल हुए थे। 21 जगह बम धमाके हुए थे। २० मामले दर्ज हैं। अब तक ८२ आरोपी पकड़े जा चुके हैं। दो मारे गए हैं और १० फरार हैं। इससे पहले गत महीने अब्दुल सुब्हान उर्फ तौकिर को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की ओर से ही पकड़ा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो