scriptमहाआरती में उमड़ा जनसैलाब, हर जन बोला ‘जय श्रीराम’, देखें तस्वीरें | Patrika News
बीकानेर

महाआरती में उमड़ा जनसैलाब, हर जन बोला ‘जय श्रीराम’, देखें तस्वीरें

10 Photos
6 years ago
1/10

सिर पर भगवे रंग का साफा, ललाट पर चंदन का त्रिपुण्ड, 'जयश्री राम...जयश्री राम' के उद्घोष के साथ हाथों में भगवे रंग की धर्म पताकाएं लिए, डीजे पर बजते भजनों और गीतों के बीच नाचते-गाते जोश से लबरेज युवा। यह नजारा रहा रविवार को शहर में निकाली गई धर्मयात्रा का।

2/10

नव संवत्सर पर हिन्दू जागरण मंच की ओर से निकाली गई धर्मयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। धर्मयात्रा में महिलाएं एवं बालिकाएं भी उत्साहपूर्वक शामिल हुईं। उन्होंने सिर पर भगवा साफा पहन, धार्मिक नारे लगाए।

3/10

एमएम ग्राउण्ड के पास से शुरू हुई धर्मयात्रा जूनागढ़ के आगे पहुंचकर सम्पन्न हुई। यहां भगवान राम-दरबार और भारत माता की महाआरती हुई और संत-महात्माओं के प्रवचन हुए और देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियां दी गई।

4/10

कार्यक्रम के दौरान संवित सोमगिरि महाराज, पंचम पीठाधीश्वर वल्लभाचार्य महाराज, हिन्दू जागरण मंच के प्रांत संयोजक जेठानन्द व्यास, क्षेत्रीय संगठन मंत्री मुरलीधर, प्रांत प्रचार प्रमुख एड. शैलेष गुप्ता, महानगर संयोजक बजरंग तंवर, विभाग संयोजक संजय अरोड़ा, जिला संयोजक अनिल पुरोहित आदि उपस्थित रहे। नवदीप बीकानेरी व शंकर व्यास ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का संचालन विनोद सैन ने किया।

5/10

एमएम ग्राउण्ड से धर्मयात्रा शुरू होकर पुष्करणा स्टेडियम, गोकुल सर्किल, नत्थूसर गेट, बारह गुवाड़ चौक, सदाफते, रत्ताणी व्यास चौक, हर्षों का चौक, मोहता चौक, तेलीवाड़ा चौक, दाऊजी मंदिर रोड, जोशीवाड़ा, कोटगेट, महात्मा गांधी रोड, सार्दुल सिंह सर्किल पर पुष्पवर्षा हुई। यात्रा जूनागढ़ पहुंचकर सम्पन्न हुई।

6/10

धर्मयात्रा में सजे-धजे ऊंटों पर सवार होकर भी युवक-युवतियां शामिल हुए। यात्रा में डीजे की धुनों पर बिना थके व बिना रुके जोश और उत्साह से लबरेज होकर युवा नाचते-गा रहे थे। वाहनों में बैठे युवक-युवतियों सहित दुपहिया वाहनों पर सवार युवाओं की टोलियां भी उत्साह के साथ धर्मयात्रा में शामिल हुए। नवसंवत्सर के उपलक्ष्य में शहर में अनेक जगह डीजे लगाए हुए थे।

7/10

धर्मयात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। कहीं शीतल जल तो कहीं छाछ और शर्बत की मनुहार रही। धर्मयात्रा में शामिल लोगों की जगह-जगह मनुहार के साथ सेवाभावी लोगों ने सेवाएं दी। मोहल्ला समितियों, संगठनों आदि से जुड़े लोगोंं और सेवाभावी लोग धर्मयात्रा में शामिल लोगों के स्वागत-सत्कार में जुटे रहे।

8/10

धर्मयात्रा के दौरान दुपहिया वाहनों, चार पहिया वाहनों में सवार कई युवाओं के हाथों में तलवारें देखी गई। धर्मयात्रा के दौरान पुख्ता पुलिस बंदोबस्त होने के बावजूद लहराती रही तलवारें लोगों में चर्चा का विषय बनी रही।

9/10

धर्मयात्रा को देखने के लिए सड़कों के दोनों ओर तथा घरों की छतों पर बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाओं व बच्चों की मौजूदगी रही। धर्मयात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व ही सड़कों व छत्तों पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई।

10/10

धर्मयात्रा में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया। पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह गोदारा ने बताया कि एएसपी सिटी पवन कुमार मीणा, एएसपी ग्रामीण लालचंद कायल के नेतृत्व में आठ सीओ, 15 पुलिस निरीक्षक, 40 उपनिरीक्षक, 60 सहायक उपनिरीक्षक, 800 हवलदार व सिपाही तैनात किए गए। आरएसी, एसडीआरएफ की कंपनी भी तैनात रही। यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक सीओ प्रतापसिंह डूडी एवं प्रभारी पुलिस निरीक्षक सुमेरसिंह इंदा के नेतृत्व में पुख्ता इंतजाम किए गए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.