scriptपीडीपीयू के विद्यार्थियों को पहली बार समंदर पार मिली नौकरी | In First, 4 PDPU Students gets job in Abu Dhabi | Patrika News

पीडीपीयू के विद्यार्थियों को पहली बार समंदर पार मिली नौकरी

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2019 07:57:12 pm

इंजीनियरिंग के चार विद्यार्थियों को प्रोटिविटी कंपनी ने दी जॉब, 11 विद्यार्थियों को सर्वाधिक 19.४० लाख के पैकेज पर ओएनजीसी ने दी नौकरी

PDPU

पीडीपीयू के विद्यार्थियों को पहली बार समंदर पार मिली नौकरी

अहमदाबाद. पंडित दीन दयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी(पीडीपीयू) के विद्यार्थियों को इस साल पहली बार समंदर पार नौकरी मिली है। अमरीकी कंपनी प्रोटिविटी ने आबूधाबी में चार विद्यार्थियों को नौकरी दी है। उन्हें १७ लाख रुपए का वार्षिक पैकेज मिला है।
इस साल भी सर्वाधिक १९.४० लाख रुपए का पैकेज 11 विद्यार्थियों को ओएनजीसी ने दिया है। बीते साल भी ओएनजीसी की ओर से ही सर्वाधिक करीब 17 लाख रुपए सालाना पैकेज दिया गया था।
इस साल अब तक कुल ८२ कंपनियां प्लेसमेंट को पीडीपीयू पहुंची हैं, इसमें ४९ कंपनियों ने स्कूल ऑफ पेट्रोलियम और स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी दोनों ही के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिया।
बीते साल २०१८ की तुलना में इस साल २०१९ में पीडीपीयू के स्कूल ऑफ पेट्रोलियम (एसपीटी) एवं स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी (एसओटी) के विद्यार्थियों को मिलने वाले सालाना औसत वेतन में ४७ हजार का इजाफा हुआ है। अब तक पीडीपीयू के एसपीटी और एसओटी के बीटेक कोर्स के ८६ प्रतिशत विद्यार्थियों को नौकरी मिल चुकी है। जिनकी संख्या ३१२ के करीब है। बीते २०१८ में साल जून मध्य तक २५१ विद्यार्थियों को नौकरी मिली थी। संख्या के लिहाज से भी इस साल आंकड़ा बढ़ा है।
मेहनत का फल मिला
पीडीपीयू में पढ़ाई के दौरान चार साल जो मेहनत की है, उसका ही फल है कि ऐसा पैकेज मिला है। इससे खुश हूं। बेहतर बात यह है कि ओएनजीसी सरीखी कंपनी में जॉब मिली है। जिसकी एक अलग साख है। पैकेज भी 19 लाख से अधिक है।
-नाहिद शेख, सर्वाधिक पैकेज पाने वालों में एक छात्रा, पीडीपीयू
Nahid
पसंद की मिली जॉब
शुरूआत से ही था कि गैस और डिस्ट्रिब्यूशन के क्षेत्र में आगे काम करना है। प्लेसमेंट के दौरान जिस क्षेत्र में काम करना है वही क्षेत्र और उससे जुड़ी कंपनी मिली जॉब मिली। टोरेंट गैस में नौकरी मिली है।
-प्रतीक गल, छात्र, पीडीपीयू
Prateek
विदेश में नौकरी के लिए भी खुले द्वार
पीडीपीयू से बीटेक करने वाले विद्यार्थियों के लिए देश ही नहीं बल्कि अब विदेशों में भी नौकरी करने के लिए द्वार खुले हैं। इस साल २०१९ में पहली बार चार विद्यार्थियों को अमरीकी कंपनी प्रोटिविटी की ओर से नौकरी दी गई है। उन्हें 17 लाख रुपए सालाना के पैकेज पर आबूधाबी में नौकरी दी गई है। यह अच्छी शुरूआत है। इस साल २०१९ में सर्वाधिक पैकेज 19.40 लाख रहा, जो बीते साल २०१८ में लगभग १७ लाख था। औसत वेतन भी ४.८८ लाख रहा, जो बीते साल ४.४१ लाख था। अब तक ८६ प्रतिशत विद्यार्थियों को नौकरी मिल चुकी है।
-डॉ. अनिरबिद सिरकार, प्रमुख, प्लेसमेंट सेल, पीडीपीयू
Anirbid Sircar
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो