डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के यहां आयकर छापे, 19 करोड़ जब्त

डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के यहां आयकर छापे, 19 करोड़ जब्त

Pushpendra R.Singh Rajput | Publish: Sep, 11 2018 11:07:38 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

रिहाइशी व व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर दबिश

अहमदाबाद. आयकर विभाग ने मंगलवार को शहर के दो डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के यहां दबिश देकर करीब 19 करोड़ रुपए जब्त किए। समाचार लिखे जाने तक छापे की कार्रवाई जारी थी। इसे अब का सबसे बड़ा सीजर बताया जा रहा है। आयकर अधिकारियों ने इन डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के छह रिहायशी और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर दबिश दी थी।
जिन डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के यहां छापे मारे गए उनमें जिग्नेश शाह और संजय शाह शामिल हैं। ये शेयर बाजार के कारोबार से जुड़े हैं, जो करदाता की रकम अलग-अलग खातों में जमा करा देते थे, उनसे चेक ले लेते थे और यह राशि ऋण के तौर पर दिखा दी जाती थी। यह रकम शेयर बाजार में लगाया जाता था।
आयकर अधिकारियों ने डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के शहर के पालडी स्थित आवास, सी.जी. रोड, आश्रमरोड और प्रहलादनगर स्थित कार्यालय समेत छह ठिकानों पर दबिश दी थी। कार्रवाई में करीब 19 करोड़ रुपए, 18 डीमैट एकाउंट व अन्य दस्तावेज मिले हैं। सूत्रों के अनुसार कालेधन को ठिकाने लगाने के लिए बैंकिंग चैनल्स के जरिए बड़े पैमाने पर अघोषित राशि को डाटा एन्ट्री की मदद ली जाती है। ये डाटा एन्ट्री ऑपरेटर्स चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट्स या बिचौलिए होते हैं जो अपने क्लाइन्ट्स के अलग-अलग खातों में राशि को ठिकाने लगाते थे।

रेलयात्रियों का बैग चुराने का आरोपी गिरफ्तार

अहमदाबाद. रेलवे सुरक्षा बल (क्राइम ब्रांच) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी-एलसीबी) ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से ट्रेनों से यात्रियों का बैग चुराने वाले को गिरफ्तार कर लिया। यह आरोपी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी में नजर आया था। आरोपी ने कई ट्रेनों में चोरी की वारदातें कबूल की। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन रवाना होने वाली ट्रेनों में रेलयात्रियों के बैग चोरी होने की वारदातें सामने आ रही थीं। इसके मद्जेनर ही आरपीएफ (क्राइम ब्रांच) के निरीक्षक एस.डी. यादव के मार्गदर्शन उप निरीक्षक महेश चौहान और कांस्टेबल गौतमसिंह ने अहमदाबाद स्टेशन पर लगे सीसीटीवी की फुटेज की जांच की, जिसमें एक संदिग्ध व्यक्ति नजर आया। बाद में आरपीएफ की टीम जीआरपी-एलसीबी के पुलिसकर्मी बकुल कुमार, प्रवीणसिंह, लालूभा, विक्टरभाई, सरफराजभाई, प्रवीणभाई और किशोर ने प्लेटफार्म नंबर बारह की ओर बुकिंग कार्यालय के निकट बैग लेकर जा रहे एक संदिग्ध युवक को रोककर उस पूछताछ की, लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। जांच टीम को उसने अपना नाम मोहनलाल हरप्यारा जोगी (31) बताया, जो राजस्थान के करौली जिले माचडी गांव निवासी बताया, जो अहमदाबाद के बापूनगर में रहता है। आरोपी ने कबूल किया कि उसने आश्रम एक्सप्रेस, योगा आश्रम, जम्मूतवी एक्सप्रेस में भी यात्रियों के बैग चोरी किए थे। आरोपी से 2 लाख 53 हजार 123 रुपए, आठ बैग, जिसमें मोबाइल फोन, कपड़े समेत माल बरामद किया गया।
सूत्रों के अनुसार अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से रवाना होनेवाली ट्रेनों के आरक्षण कोच में वह यात्री के तौर पर सवार होता। वह बकायता ट्रेन का टिकट या फिर प्लेटफार्म का टिकट खरीदता था। वह किसी भी सीट अपना बैग रख देता था। जैसे ही मौका मिलता है वह दूसरे यात्री का बैग लेकर अगले स्टेशन पर उतर जाता था। फिलहाल जीआरपी ने आरोपी को अदालत में पेशकर रिमांड पर लिया है।

Ad Block is Banned