scriptUnjha APMC : गत वर्ष की तुलना में तिल की आवक घटी, भाव बढ़े | Incoming of sesame decreased compared to last year | Patrika News
अहमदाबाद

Unjha APMC : गत वर्ष की तुलना में तिल की आवक घटी, भाव बढ़े

Unjha APMC, Sesame, Ahmedabad News, Gujrat News
 

अहमदाबादNov 11, 2019 / 10:52 pm

Gyan Prakash Sharma

Unjha APMC : गत वर्ष की तुलना में तिल की आवक घटी, भाव बढ़े

Unjha APMC : गत वर्ष की तुलना में तिल की आवक घटी, भाव बढ़े

महेसाणा. ऊंझा कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) में सफेद तिल की आवक गत वर्ष की तुलना में ५०-६० प्रतिशत कम हो रही है। अन्य वर्षों में इस समय दौरान रोजाना करीब १२-१५ हजार बोरियों की आवक होती थी, लेकिन इस बार बारिश के चलते कम उत्पाद हुआ है,ऐसे में आवक सिर्फ तीन से ५ हजार बोरियों की की है। कम आवक के चलते गत वर्ष की तुलना में भावों में १०० रुपए का अंतर है। फिलहाल उच्च गुणवत्ता वाले तिल का भाव १९०० से २५०० रुपए मन है। यहीं स्थिति रही तो आगामी दिनों में तिल के भाव बढऩे की उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार ऊंझा में दीवाली के बाद तेजी का माहौल देखने को मिल रहा है। फिलहाल किसान तिल की बिक्री के लिए ऊंझा बाजार में पहुंच रहे हैं। किसान माधुसिंह के अनुसार बारिश के कारण उत्पादन कम होने से तिल की आवक फिलहाल कम है। दूसरी ओर भाव अच्छे मिलने के कारण किसान खुश हैं। आगामी दिनों में सर्दी बढऩे के साथ ही दक्षिण कोरिया सहित अन्य क्षेत्रों में भी सफेद व काले तिल की मांग बढ़ेगी। फिलहाल सफेद तिल का संग्रह कम है ।

और बढ़ सकते हैं भाव


ऊंझा एपीएमसी के व्यापारी जिग्नेश पटेल के अनुसार सर्दी की शुरुआत होने के साथ ही घरेलू मांग को पूर्ण करने के लिए पर्याप्त माल नहीं मिलेगा, जिसके कारण आगामी तीन महीने में तिल के भाव और बढऩे की संभावना है, क्योंकि फिलहाल आवक कम है। तिल के भाव बढऩे से तिल के तेल व तिल से बनने वाले व्यंजनों के भाव भी बढ़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो