scriptहाइस्पीड ट्रेन से बढ़ी वडोदरा स्टेशन की अहमियत | Increase Importance of vadodara railway station due high speed train | Patrika News

हाइस्पीड ट्रेन से बढ़ी वडोदरा स्टेशन की अहमियत

locationअहमदाबादPublished: Apr 01, 2019 10:19:02 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से मिलेंगे वडोदरा मंडल को नए आयाम

vadodara division

हाइस्पीड ट्रेन से बढ़ी वडोदरा स्टेशन की अहमियत

वडोदरा. पश्चिम रेलवे वडोदरा मंडल का व्यस्तम रेलमार्ग है,जहां से दिल्ली- मुंबई व अहमदाबाद- मुंबई मार्ग होकर गुजरता है। मंडल के प्रमुख वडोदरा स्टेशन के समीप हाई स्पीड रेलवे के आने से इस स्टेशन की महत्ता बढ़ेगी। वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी को रेल कनेक्टविटी मिलने से वडोदरा मंडल के विकास के लिए के नये आयाम भी खुलेगें।
मंडल के इनोवेशन ई-ओप प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट ई-ओप लाइन बॉक्स को खत्म करने का प्रयास करता है। लोको पायलट व गार्ड की ओर से उपयोग किए जाने वाले सामानों के वजन को कम करना, इसका मुख्य उद्देश्य है। वडोदरा की सभी मेल या एक्सप्रेस, पैसेंजर एवं मेमू ट्रेनों का संचालन बिना लाइन बॉक्स के किया जा रहा है । वडोदरा मंडल की इनोवेशन प्रोजेक्ट ई-ओप वर्ष 2017-18 के लिए आईआर में तीसरी सर्वश्रेष्ठ नवाचार परियोजना का पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल कनेक्टविटी
डभोई-चांदोद (18 किलोमीटर) की गेज रूपांतरण परियोजना सहित केवडिय़ा तक 32 किलोमीटर की नई लाइन के विस्तार परियोजना में होगा। प्रस्तावित केवडिय़ा स्टेशन भवन का निर्माण 20 करोड़ रुपए लागत से किया जाएगा। स्टेशन निर्माण के शुरुआत से ही यह ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन के साथ भारत का पहला रेलवे स्टेशन होगा और स्टेशन में इमारत के डिजाइन में एकीकृत बेहतर प्रौद्योगिकी, पर्यावरण चेतना और मनभावन घटकों का समावेश होगा।
वडोदरा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास
स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की यात्रा को यादगार बनाने लिए स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में लगभग 17.99 करोड़ रुपये की लागत आऐगी।
छायापुरी स्टेशन का सेटेलाइट टर्मिनल के तौर पर विकास
छायापुरी को 4 लाइनें एवं 2 प्लेटफार्म वाले सेटेलाइट स्टेशन के रूप में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड की वित्तीय सहायता से लगभग 40 करोड़ की लागत से विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में गोधरा और अहमदाबाद से आने वाली ट्रेनें वडोदरा डी केबिन पर आकर मिलती है। इसके चलते वडोदरा आर.आर.आई. में संचालन की समस्याएं पैदा होती है। सेग्रीगेशन के बाद दोनों तरफ अप डाउन के लिए अलग-अलग मेन लाइन हो जाएगी इससे ट्रेनों की स्पीड बढेंगी एंव भीड़ भी कम हो जायेगी। यह कार्य वडोदरा गोधरा व वडोदरा अहमदाबाद के बीच ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो