scriptपैरालंपिक में भारत को मिल सकते हैं 15 मेडल : दिलावरसिंह | India, gold medal, paralympic, players, badminton, Gujarat news | Patrika News

पैरालंपिक में भारत को मिल सकते हैं 15 मेडल : दिलावरसिंह

locationअहमदाबादPublished: Aug 23, 2021 08:10:36 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

India, gold medal, paralympic, players, badminton, Gujarat news: पांच हो सकते हैं गोल्ड मेडल, गुजरात की भाविना व सोनल पैरालंपिक में दिखाएंगी दम

भारत को मिल सकते हैं 15 मेडल : दिलावरसिंह

भारत को मिल सकते हैं 15 मेडल : दिलावरसिंह

गांधीनगर. जापान के टोक्यो में होनेवाले पैरालंपिक में 54 एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और वहां पदक जीतने के लिए 25 अगस्त से अपनी यात्रा शुरू करेंगे। यह किसी भी पैरालंपिक में भारत से भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी टीम है। नेशनल पैरालंपिक कमेटी की मीडिया कमेटी की चेयरमैन दिलावरसिंह ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि भारत के 54 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन समेत 9 खेलों में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाडिय़ों को काफी प्रोत्साहित किया और उन्हें काफी सहयोग भी किया है। इसकी बदौलत पैरालंपिक में भारत को 12 से 15 मेडल मिल सकते हैं, जिसमें पांच गोल्ड मेडल हो सकते हैं। अब तक के पदकों की यह सबसे बड़ी संख्या और ओलम्पिक मानक अंतरराष्ट्रीय खेलों में भारत की उपलब्धि होगी।
पैरालंपिक की अब तक की सबसे बड़ी टीम

जापान के टोक्यो में होनेवाले पैरालंपिक में गुजरात की गुजरात की भाविना पटेल और सोनलबेन पटेल अपना दम दिखाएंगी। वे पैरालंपिक के पहले दिन यानी 25 अगस्त को अंतिम चयन प्रतिस्पर्धा (क्वालीफिकेशन राउंड) की शुरुआत करेंगी। क्वालीफाइंग राउंड 25, 26 और 27 अगस्त को होंगे, जबकि सेमीफाइनल और फाइनल 28 और 29 अगस्त को होंगे। वे टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) कोर ग्रुप का हिस्सा हैं।
गुजरात राज्य की भाविना पटेल और सोनलबेन पटेल दोनों पैरालंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करेंगी। यह जोड़ी पैरा टेबल टेनिस महिला एकल व्हीलचेयर वर्ग 4 श्रेणी और महिला एकल व्हीलचेयर वर्ग 3 श्रेणी में भाग ले रही है। वे महिला युगल स्पर्धा में भी जोड़ी के रूप में भाग लेंगी।
इन दोनों ही खिलाडिय़ों ने अहमदाबाद स्थित ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में प्रशिक्षक ललन दोषी की देख-रेख में प्रशिक्षण लिया है। भाविना जहां इस समय अपने वर्ग में दुनिया में 8वें स्थान पर हैं। वहीं सोनलबेन 19वें स्थान पर हैं। दोनों सरदार पटेल पुरस्कार और एकलव्य पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं और एशियाई खेलों में पदक विजेता रही हैं। इन दोनों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के मामले में भारत सरकार से महत्वपूर्ण सहयोग मिला है। भाविना को व्यक्तिगत प्रशिक्षण के लिए टीटी टेबल, रोबोट और टीटी व्हीलचेयर तथा आगामी टोक्यो पैरालंपिक खेलों की तैयारी के लिए फिजियोथेरेपी, आहार विशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक और प्रशिक्षण शुल्क के साथ-साथ प्रशिक्षण के लिए टेबल टेनिस बॉल, प्लाई, रबर, गोंद आदि जैसे उनके खेल से जुड़े विशिष्ट उपकरणों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता भी मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो