script

Ahmedabad News : दुनिया में सबसे कम कर दरों वाले देशों में शामिल हुआ भारत : रूपाला

locationअहमदाबादPublished: Sep 28, 2019 11:35:20 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

बोले : निवेश के लिए भारत बनेगा आदर्श देश, ahmedabad news, gujarat news

Ahmedabad News : दुनिया में सबसे कम कर दरों वाले देशों में शामिल हुआ भारत : रूपाला

Ahmedabad News : दुनिया में सबसे कम कर दरों वाले देशों में शामिल हुआ भारत : रूपाला

अहमदाबाद. केन्द्रीय कृषि व कृषक कल्याण राज्यमंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि दुनिया में सबसे कम कर दरों वाले देशों में भारत ने स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अनेक ऐतिहासिक निर्णय किए हैं, इस कारण देश की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिला है।
अमरेली में संवाददाता सम्मेलन में रूपाला ने शनिवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में दुनिया में भारत सबसे अधिक कर की दर वाला देश था लेकिन, अब केन्द्र सरकार ने कार्पोरेट कर कम कर 22 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा नए शुरू होने वाले उद्योगों के लिए कार्पोरेट कर 15 प्रतिशत किया गया है, इस कारण दुनिया में सबसे कम कर दरों वाले देशों में भारत ने स्थान प्राप्त किया है।
रूपाला ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए समय पर प्रभावी कदम उठाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हाल ही चीन व अमरीका के बीच व्यापार युद्ध के कारण जिन कंपनियों ने चीन में निवेश किया था, वे अब अन्य देशों की तरफ मुड़ रही हैं। इस कारण भारत में अन्य देशों के निवेश की मात्रा बढ़ रही है यानी भारत निवेश के लिए आदर्श देश बना है।
हीरा क्षेत्र में जीएसटी 5 से घटाकर किया 1.5 प्रतिशत
उन्होंने कहा कि गुजरात में हीरा उद्योग बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध करवाता है, इसे प्रोत्साहन देने के लिए हीरा क्षेत्र में जीएसटी 5 से घटाकर 1.5 प्रतिशत किया गया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है, परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि हुई है।
वर्ष 2024 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वप्न की ओर भारत आगे बढ़ेगा। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने में मदद मिलेगी और भारत वैश्विक चुनौतियों के समक्ष टिका रहने में सक्षम बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार अर्थव्यवस्था के समक्ष सभी चुनौतियों का सामना करने में पूर्णतया सक्षम है। अमरेली के सांसद नारायण काछडिय़ा व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो