scriptIndia post: ‘कोविड-19 के साथ जीवन जीने की कला’ थीम पर विशेष चैरिटी कवर | India post, covid-19, CM rupani, postal department, Online | Patrika News

India post: ‘कोविड-19 के साथ जीवन जीने की कला’ थीम पर विशेष चैरिटी कवर

locationअहमदाबादPublished: Jun 20, 2020 09:24:14 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

India post, covid-19, CM rupani, postal department, Online : मुख्यमंत्री ने किया विमोचन, भारत का पहला क्यूआर कोडेड चैरिटी कवर डाकघरों के अलावा ऑनलाइन भी उपलब्ध

India post: 'कोविड-19 के साथ जीवन जीने की कला' थीम पर  विशेष चैरिटी कवर

India post: ‘कोविड-19 के साथ जीवन जीने की कला’ थीम पर विशेष चैरिटी कवर

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात डाक विभाग (postal deparment) की ओर से कोविड-19 (covid-19) के दौरान जीवन शैली में आए बदलाव को लेकर जागरूकता के लिए ‘कोविड-19 के साथ जीवन जीने की कलाÓ थीम पर विशेष चैरिटी कवर (charity cover) का शनिवार को गांधीनगर में विमोचन किया।
प्रत्येक विशेष चैरिटी कवर का मूल्य 100 रुपए है। डाक विभाग इसकी बिक्री से प्राप्त होने वाली राशि का 75 फीसदी हिस्सा कोरोना के खिलाफ लड़ाई के फंड के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष में प्रदान करेगा। गुजरात डाक विभाग ने ऐसे कुल 25 हजार विशेष कवर तैयार किए गए हैं जिसे शनिवार को मुख्यमंत्री ने जारी किया।
गुजरात डाक विभाग ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष में कोरोना के खिलाफ फंड के लिए 18 लाख रुपए का चेक सौंपा। मुख्यमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लंबी लड़ाई के फंड के रूप में दान देने के इस दृष्टिकोण के लिए डाक विभाग की सराहना की।
यह विशेष चैरिटी कवर देश का सर्वप्रथम क्यूआर कोड वाला कवर है जो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्मित कोविड-19 संबंधित सतर्कता के वीडियो के साथ क्यूआर कोड से जुड़ा हुआ है।
इस विशेष कवर की खरीदी प्रधान डाकघर (GPO), अहमदाबाद, राजकोट और वडोदरा के मुख्य डाकघरों तथा भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट (website) ऑनलाइन भी की जा सकेगी।
मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की महामारी के दौरान डाक विभाग की ओर से किए गए जनसेवा के कार्यों की प्रशंसा भी की। विशेष चैरिटी कवर के विमोचन के अवसर पर गुजरात डाक विभाग के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अशोक कुमार पोद्दार, गुजरात के पोस्टल सर्विस निदेशक सुनील शर्मा तथा अहमदाबाद रिजन हेड एस.एन. दवे उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो